अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह का आगाज 2 मार्च से

0
63

जयपुर: महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 8 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तिकरण और जागरूकता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु महिलाओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह का 2 से 8 मार्च तक प्रदेश भर में आयोजन किया जाएगा।

निदेशक महिला अधिकारिता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ 2 मार्च को जयपुर स्थित कृषि प्रबंधन संस्थान, दुर्गापुरा में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 2 से 8 मार्च तक ग्राम ब्लाक जिला स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह का आयोजन किया जाएगा तथा सप्ताह का शुभारंभ मुख्य कार्यक्रम के रूप में किया जाएगा। कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्यों के लिए महिला शक्ति पुरस्कार, गरिमा बालिका संरक्षण पुरस्कार ,राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठ साथिन पुरस्कार, संभाग स्तरीय श्रेष्ठ साथिनपुरस्कार ,यशोदा पुरस्कार ,विशिष्ट महिलाओं का सम्मान एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एंबेसडर को सम्मान प्रदान किया जाएगा।

पी .सी. पवन ने बताया कि आगामी 6 दिनों में जिला स्तर पर जिला कलेक्टर द्वारा निर्देशित कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्य कार्यक्रम के आयोजन के साथ साथ 3 मार्च को चुप्पी तोड़ो कार्यशाला, 4 मार्च को बाल विवाह रोकथाम एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर कार्यशाला, 5 मार्च को घूंघट प्रथा समाप्ति पर कार्यशाला, 6 मार्च को किशोरी स्वास्थ्य महिला एवं एक्स्पोजर विजिट, 7 मार्च को ड्रॉपआउट किशोरियों के लिए किसी राजकीय स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता तथा 8 मार्च को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ‘‘सखी चौपाल’’ के आयोजन किए जाएंगे।

READ More...  झुंझुनूं के हमीरी खुर्द गांव में कल जुटेंगे 12 देशों के जाट प्रतिनिधि, होगा अनूठा सम्मेलन