IPL Auction 2020: ऑस्ट्रेलियाई सितारों पर नजरें, भारतीय युवा खिलाड़ी बन सकते हैं हीरो

0
162

कोलकाता : आईपीएल खिलाड़ियों की गुरुवार को यहां होने वाली नीलामी में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक क्रिकेटरों पर बोली लगाने में सभी फ्रेंचाइजी का ध्यान लगा होगा लेकिन कुछ युवा भी बड़े करार हासिल कर सकते हैं. इस लुभावनी फ्रेंचाइजी लीग का 13वां सत्र इसलिए भी अहमियत रखता है क्योंकि 2020 में ही टी20 विश्व कप आयोजित किया जाना है. हालांकि इसमें फ्रेंचाइजी टीमों को अपने खर्च पर लगाम कसनी होगी.

अफगानिस्‍तान के नूर अहमद सबसे युवा
नीलामी के पूल में सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान के नूर अहमद हैं जिनकी उम्र 14 साल और 350 दिन है. बाएं हाथ के चाइनामैन खिलाड़ी का बेस प्राइज 30 लाख रुपये है. वह लीग में राशिद खान और मोहम्मद नबी के साथ शामिल हो सकते हैं. हाल में भारत के खिलाफ अंडर-19 वनडे श्रृंखला में नूर का प्रदर्शन शानदार रहा जिसमें उन्होंने नौ विकेट हासिल किए थे और टीमों के कलाई के स्पिनरों के प्रति आकर्षण को देखते हुए उन्हें जल्द ही लिया जा सकता है.
ipl, rajasthan royals, cricket, sports news, Noor Ahmad Lakanwal, आईपीएल, राजस्‍थान रॉयल्स, क्रिकेट, नूर अहमद, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज

नूर अहमद यूथ इंटरनेशनल में चार विकेट के क्लब में शामिल होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं

जायसवाल, गर्ग, किशोर और पोरेल का मजबूत दावा
भारत के युवा खिलाड़ियों में मुंबई के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान प्रियम गर्ग के अलावा तमिलनाडु के बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर और बंगाल के तेज गेंदबाज ईशान पोरेल शामिल हैं. इन सभी का बेस प्राइज 20 लाख रुपये है.

हेटमायर को निकाल कर पछता रही होगी आरसीबीनीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने वेस्टइंडीज के 22 साल के बिग हिटर शिमरोन हेटमायर को रिलीज कर दिया था. चेन्नई में भारत के खिलाफ पहले वनडे में 85 गेंद में शतक जड़कर टीम को जीत दिलाने के बाद उन्होंने अपना दावा मजबूत कर दिया. उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपये है. वह इससे पहले हुई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में भी सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिन्होंने 151.89 के स्ट्राइक रेट से तीन मैचों में 120 रन जुटाए थे. आठ फ्रेंचाइजी टीमें 73 स्थानों के लिए खिलाड़ियों की बोलियां लगाएंगी और वह सभी के लिए पसंदीदा होंगे. पिछले साल उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन आईपीएल 2019 में लचर प्रदर्शन (पांच मैचों में 90 रन) के बाद उन्हें रिलीज कर दिया.

shimron hetmyer century, shimron hetmyer score, shimron hetmyer run, india vs west indies odi, ind vs wi live score, शिमरॉन हेटमायर शतक, शिमरॉन हेटमायर रन, इंडिया वेस्‍टइंडीज स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर

शिमरॉन हेटमायर शतक पूरा करने के बाद.

केसरिक विलियम्‍स पर भी रहेगी नजरें
तीन ‘राइट टू मैच कार्ड’ उपलब्ध होने से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर फिर से इस फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी को बरकरार रखने का विकल्प चुन सकती है. पर बड़ी राशि से अन्य फ्रेंचाइजी नीलामी में हेटमायर को चुन सकती है जो पहली बार कोलकाता में की जाएगी. वेस्टइंडीज के एक अन्य खिलाड़ी केसरिक विलियम्स पर भी दिलचस्प बोली लगने की उम्मीद है जिनका बेस प्राइज 50 लाख रुपये है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में अपनी वैरिएशन लेती गेंदों से भारतीय कप्तान विराट कोहली केा परेशान किया था.

ipl 2020 auction, ipl auction 2020 players, ipl auction players, indian premier league auction, ipl auction list, आईपीएल 2020 नीलामी, आईपीएल नीलामी प्‍लेयर्स

केसरिक विलियम्‍स वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी हैं.

ऊंची बेस प्राइस प्‍लेयर्स पर मोटी बोली संभव
ज्यादातर फ्रेंचाइजी टीमों के पास सीमित राशि है जिसका मतलब है कि ऊंचे बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों के लिए जोर शोर से बोली लग सकती है. नीलामी में पांच ऑस्ट्रेलियाई – पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल- शामिल हैं. ये पांचों तथा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ऊंचे बेस प्राइज दो करोड़ रुपये में उपलब्ध होंगे.

कमिंस के लिए टीमों में होड़!
विश्व कप टीम का हिस्सा रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने 2019 नीलामी से बाहर रहने का फैसला किया था लेकिन अक्टूबर में घरेलू मैदान पर होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वे इसमें शामिल होंगे. मिचेल स्टार्क ने इस साल बाहर रहने का फैसला किया लेकिन मैक्सवेल, कमिंस, हेजलवुड और लिन के सूची में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है. लगातार दो साल तक नीलामी से बाहर रहने वाले ऑल राउंडर कमिंस को अच्छा करार मिल सकता है. उनका 2017 सत्र शानदार रहा जिसमें उन्होंने 15 विकेट हासिल किये थे.

स्‍टेन-मैथ्‍यूज का क्‍या होगा
यह देखना होगा कि डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज को कितने में लिया जाता है क्योंकि उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है. पिछले आईपीएल नीलामी में स्टेन बिक नहीं सके थे लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्हें नाथन कूल्टर-नाइल की जगह रख लिया था. लेकिन उनके लिए यह भी अच्छा नहीं रहा क्योंकि वह चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो गये. आरसीबी का बल्लेबाजी लाइन अप स्टार क्रिकेटरों से सजा है जिसके कप्तान विराट कोहली हैं. इसलिए उन्हें शीर्ष स्तर का तेज गेंदबाज चाहिए और कोई ऐसा खिलाड़ी जो फिनिशर की भूमिका निभा सके.

ipl 2020 auction, ipl auction 2020, ipl auction news, indian premier league auction, ipl auction players, ipl auction news, ipl 2020 news, आईपीएल नीलामी 2020, आईपीएल 2020 ऑक्‍शन, इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी, आईपीएल ऑक्‍शन 2020 लाइव, आईपीएल 2020 न्‍यूज

डेल स्‍टेन को क्‍या खरीदार मिलेगा यह बड़ा सवाल रहेगा.

आरसीबी ने हेटमायेर, मार्कस स्टोइनिस और कोलिन डी ग्रैंडहोम के साथ नौ अन्य खिलाड़ियों को रिलीज किया है जिससे अन्य टीमों की तुलना में वह 10 से 12 स्थानों को भरने में सबसे ज्यादा व्यस्त होगी. टिम साउदी, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे खिलाड़ी नीलामी में शामिल होंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा वे 27.90 करोड़ रुपये से कैसे बोली लगाएंगे.

भारतीयों में उथप्‍पा सबसे महंगे
भारतीयों में कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व उप कप्तान रोबिन उथप्पा ने अपना बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये रखा है, उन्हें उनकी आईपीएल विजेता टीम ने रिलीज कर दिया था. इस समय वह घरेलू सर्किट में केरल की कप्तानी कर रहे हैं और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी राष्ट्रीय टी20 चैम्पियनशिप के छह मैचों में उन्होंने 139 रन जुटाए. हालांकि यह देखना होगा कि इस 34 साल के खिलाड़ी को कोई टीम खरीदती है या नहीं.

ipl, cricket, ipl auction, cricket, team india, bcci, आईपीएल, क्रिकेट, आईपीएल ऑक्शन, क्रिकेट, बीसीसीआई,

रोबिन उथप्‍पा को केकेआर ने रिलीज किया है.

क्‍या पुजारा को मिलेगा खरीदार
पीयूष चावला उन चार गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने आईपीएल में 150 विकेट चटकाए हैं, उन्हें भी केकेआर ने रिलीज कर दिया था. इस लेग स्पिनर और ऑल राउंडर यूसुफ पठान का बेस प्राइज एक करोड़ रुपये है. भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी का बेस प्राइज 50 लाख रुपये है, ये दोनों भी बोली में शामिल होंगे. पिछले साल पुजारा को किसी ने नहीं खरीदा था जबकि विहारी को दिल्ली कैपिटल्स ने रिलीज किया था.

पंजाब के पास सबसे ज्‍यादा पैसा
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के पास खर्च करने के लिये 42.70 करोड़ रूपये हैं और उनके जोर शोर से बोली लगाने की उम्मीद है. मजबूत शीर्ष क्रम के साथ किंग्स इलेवन पंजाब तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी पर निर्भर है. इसलिये वह कप्तान आर अश्विन के जाने से उनके स्थान को भरने के लिये एक स्पिनर को खरीदने की कोशिश में होगी.