इसरो आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट EOS01, अंतरिक्ष से भारत पर रखी जाएगी नजर

0
21

श्रीहरिकोटा. दुश्मन देशों पर नजर रखने के लिए इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन आज दोपहर सैटेलाइट ‘EOS-01’ लॉन्च करने जा रहा है. इस सैटेलाइट की खास बात ये हे कि इसे PSLV-C49 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. बता दें कि इसरो के वैज्ञानिक सैटेलाइट ‘EOS-01’ को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 3:02 मिनट पर लॉन्च करेंगे. PSLV-C49 रॉकेट अपने साथ 9 विदेशी सैटेलाइट भी ले जा रहा है.

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने आज इस सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है लेकिन अगर मौसम बिगड़ता है तो इसके लिए भी इसरो ने बैकअप प्लान तैयार कर रखा है. ISRO की ओर से इस बात की जानकारी देते हुए कहा गया है कि सैटेलाइट ‘EOS-01’ के साथ ही 9 कस्टमर सैटेलाइट भी लॉन्च करने की तैयारी है. इन सभी सैटेलाइट को न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक कॉमर्शियल एग्रीमेंट के तहत लॉन्च किया जाएगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक सैटेलाइट ‘EOS-01’, अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट की एक एडवांस्ड सीरीज है. इस सैटेलाइट की मदद से किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर रखी जा सकेगी.

सैटेलाइट ‘EOS-01’ से भारतीय सेना दुश्मनों पर आसानी से नजर रख सकेगी. चीन की ओर से पिछले कई महीनों से जिस तरह से पूर्वी लद्दाख पर तनाव की स्थिति बनी हुई है, उसे देखने के बाद ये सैटेलाइट सीमा पर पैनी नजर रखेगी.

आतंकी घुसपैठ पर भी रखी जा सकेगी नजर
इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से जिस तरह से आतंकी घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया जाता रहा है, उसे देखते हुए भी ये सैटेलाइट भारतीय सेना की काफी मदद करेगी. इसके साथ ही सैटेलाइट का इस्तेमाल खेती, फॉरेस्ट्री और बाढ़ की स्थिति पर निगरानी रखने जैसे सिविल एप्लिकेशन के लिए भी किया जाएगा.

READ More...  अगले आदेश तक मूंगफली खरीद पंजीयन की प्रक्रिया लगाई रोक