IT और BPO कंपनियां अब 31 दिसंबर तक करेंगी घर से काम, सरकार ने ‘वर्क फ्रॉम होम’ नॉर्म्स में किया बदलाव

0
45

देश फैले कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए दूरसंचार विभाग ने देर रात ट्वीट कर बताया, IT कम्पनियों सहित अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’ मानदंड को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है.

नई दिल्ली. भारत सरकार ने मंगलवार को IT कम्पनियों सहित अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’ मानदंड को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है जो पहले 31 जुलाई तक थी. दूरसंचार विभाग ने देश फैले कोविड-19 संक्रमण के कारण अन्य सभी सेवा प्रदाताओं को 31 दिसंबर 2020 तक घर से काम के लिए कहा है. इस बात की जानकारी दूरसंचार विभाग ने देर रात ट्वीट कर दी. DoT ने कहा कि वर्तमान में, लगभग 85 प्रतिशत आईटी कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं. सिर्फ महत्वपूर्ण कार्य करने वाले लोग ही ऑफिस जा रहे हैं.

विप्रो के चेयरमैन ने किया ट्वीट- गौरतलब है कि मार्च में, DoT ने कोरोनो वायरस महामारी के कारण लगे सख्त लॉकडाउन के चलते कुछ मानदंडों के तहत 30 अप्रैल तक घर से  काम करने की सुविधा दी थी, जिसे बाद में फैलते संक्रमण को देखते हुए 31 जुलाई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया था. आईटी प्रमुख विप्रो के चेयरमैन रिशाद प्रेमजी ने इस फैसले पर सरकार के समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए ट्विटर पर कहा, इससे वैश्विक स्तर पर हमारे स्टैंड और जवाबदेही को बढ़ाने में काफी मदद मिली है.

अप्रैल में 90% कर्मचारियों ने किया घर से काम- नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज के अप्रैल में जारी आंकड़ों के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड, विप्रो लिमिटेड और इंफोसिस लिमिटेड सहित कई प्रमुख भारतीय आईटी कंपनियों ने अपने 90% कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी थी. नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष ने डीओटी और दूरसंचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को भारतीय आईटी के लिए मजबूत समर्थन” के लिए धन्यवाद दिया.

READ More...  जनरल सुलेमानी की मौत से उबला ईरान, ट्रंप का सिर कलम करने पर रखा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

आगे भी लागू हो सकता है ये मॉडल- उन्होंने कहा कि यह कर्मचारी की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा और टियर-टू -थ्री शहरों में सेक्टर की प्रतिभा को बढ़ाएगा. घर से काम करने की प्रवृत्ति महामारी समाप्त होने के बाद भी जारी रहने की संभावना है क्योंकि कई कंपनियां इसे लागत प्रभावी भविष्य के मॉडल के रूप में देखती हैं. इस मॉडल में ऑफिस के लिए कम स्थान की आवश्यकता होती है.