पंचायत चुनाव-2020: 9171 सरपंच और 90400 वार्ड पंचों के चुनाव का यह रहेगा पूरा शेड्यूल

0
299

जयपुर. पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दल (Political party) सक्रिय हो गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह का माहौल है. चुनाव 17, 22 और 29 जनवरी को 3 चरणों में होंगे. पंचायत चुनाव की प्रक्रिया (Process) अगामी जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी. पहले चरण के चुनाव के लिए 7 जनवरी को अधिसूचना (Notification) जारी होगी. उसके बाद नामांकन (Nomination) का कार्य शुरू होगा. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने तारीखों के ऐलान के साथ ही सरपंच उम्मीदवार के लिए खर्च सीमा भी तय कर दी है. मतदान (Voting) सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे रखा गया है. उप सरपंचों का चुनाव सभी जगह सरपंच और पंचों के चुनाव के अगले दिन होगा.

यह रहेगी खर्च सीमा
राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने बताया कि जनप्रतिनिधियों की मांग के आधार पर इस बार चुनाव में खर्च सीमा बढ़ृा दी गई है. यह सरपंच के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए होगी. जिला परिषद सदस्य के लिए डेढ़ लाख रुपए और पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार खर्च सीमा तय की गई है. मतदान की समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना होगी. उन्होंने बताया कि पंचों के चुनाव भी ईवीएम से कराने की मंशा थी, लेकिन राज्य के वित्त विभाग से बजट बहुत देरी से स्वीकृत हुआ. इसी कारण सिर्फ सरंपचों के चुनाव ईवीएम मशीन से कराए जाएंगे. पंचों के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे.

प्रथम चरण के चुनाव का यह रहेगा कार्यक्रम

07 – जनवरी को अधिसूचना जारी होगी
08 – जनवरी को नामांकन-पत्र दाखिल किए जाएंगे
09 – जनवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी17 – जनवरी को मतदान होगा
18 – जनवरी को उपसरपंच का चुनाव

READ More...  शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा अब जाएंगे स्कूल, संस्था प्रधानों पर गिर सकती है गाज

दूसरे चरण का चुनाव
11 – जनवरी को अधिसूचना जारी होगी

13 – जनवरी को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे
14 – जनवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी
22 – जनवरी को मतदान होगा
23 – जनवरी को उप सरपंच का चुनाव

तीसरे चरण का चुनाव
18 – जनवरी को अधिसूचना जारी होगी
20 – जनवरी को नामांकन-पत्र दाखिल किए जाएंगे
21 – जनवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी
29 – जनवरी को मतदान होगा
30 – जनवरी को उप सरपंच का चुनाव

9,171 ग्राम पंचायतों में होने हैं चुनाव
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कुल 11,142 ग्राम पंचायतें हैं. लेकिन इनमें कानूनी विवाद के चलते अभी सिर्फ 9,171 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे. जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समितियों शेष बची अन्य ग्राम पंचायतों के चुनावों के तारीखों का ऐलान बाद में होगा. इसके तहत पहले चरण में 3,691 ग्राम पंचायतों और इनके 36,047 पंचायत वार्ड पंच के चुनाव होगा. दूसरे चरण में 3,237 ग्राम पंचायतों और इनके 31,376 वार्ड पंचों का चुनाव होगा. तीसरे चरण में 2,243 ग्राम पंचायतों और उनके 22,977 वार्ड पंचों का चुनाव होगा.