जयपुर. राजस्थान में भीषण गर्मी (Scorching Heat) का दौर जारी है. कुछ इलाकों के लिए हीट वेव (Severe Heat Wave) की भी चेतावनी (Alert) जारी की गई है. हालांकि प्रदेश के कुछ इलाकों में प्री- मॉनसून (Pre Monsoon) भी सक्रिय है. मरुधरा में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है. प्रदेश के तमाम हिस्सों में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. आलम यह कि दिन के समय में लोग घर से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. गर्मी का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है. हालांकि कुछ इलाकों में प्री मॉनसून एक्टिविटीज शुरू हो गई है.

6 जिलों में सीवियर हीट वेव की चेतावनी

राजस्थान में गर्मी का मौसम आखिरी दिनों में है. मानसून आने से पहले प्रदेश में भीषण गर्मी बदस्तूर जारी है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के छह जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, चूरू,जोधपुर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में सीवियर हीट वेव और टोंक, जयपुर, सवाई माधौपुर, नागौर और पाली में हीट वेव चल सकता है.

कुछ इलाकों प्री मानसून हो सक्रिय

हालांकि अच्छी बात यह है कि प्रदेश में फिर से प्री मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. जयपुर, बारा, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, उदयपुर और कोटा में मौसम बदल सकता है. लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

प्रदेशभर में श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म क्षेत्र

READ More...  पत्रकारों ने ज्ञापन दिया मुख्यमंत्री से निवेदन किया गया कि पत्रकारों को भी 50 लाख के बीमा योजना में सम्मिलित कर सुरक्षा प्रदान की जाए

भीषण गर्मी के बीच प्रदेश भर में गुरुवार को तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई. प्रदेशभर में श्रीगंगानगर आज सबसे गर्म क्षेत्र रहा. श्रीगंगानगर में आज का पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पास रहा. चूरू में 46 डिग्री, बीकानेर-45 डिग्री, और जैसलमेर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा.