जयपुर: रेलवे स्टेशन पर हेल्थ चैकअप मशीन शुरू, 50 से 100 रुपए में सीबीसी, बीपी और शुगर जैसी 18 जांचें होंगी, 45 मिनट में रिपोर्ट भी मिलेगी

0
198

जयपुर: जयपुर रेलवे स्टेशन पर अब यात्री 50 से 100 रुपए में शरीर की 18 मेडिकल जांचें करा सकेंगे। इसकी रिपोर्ट भी उन्हें 10 से 45 मिनट के भीतर मिल जाएगी। शुक्रवार को स्टेशन पर हैल्थ चैकअप मशीन की शुरुआत हो गई। यह मशीन सुबह 9 बजे से रात में 8 बजे तक चालू रहेगी। यानी इस दौरान यात्री अपनी शारीरिक जांच कर सकता है। यात्रियों की सहायता के लिए मशीन पर एक टेक्नीकल अटेंडेंट भी होगा। जो यात्रियों की जांच में सहायता करेगा। रेलवे अगले महीने तक गांधीनगर, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी स्टेशनों पर भी एक-एक मशीनें लगाई जाएंगी।

प्रति यात्री 50 रुपए वसूले जाएंगे

इन जांचों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। इसके लिए प्रति यात्री 50, 80 और 100 रुपए शुल्क वसूला जाएगा। इस मशीन से बॉडी कंपोजीशन एनालिसिस (वेट, हाइट, प्रोटीन, फैट, मिनरल, सहित 14 टेस्ट) के अलावा पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और प्लेटलेट्स जैसी 4 और जांचेंं होंगी। बॉडी कंपोजीशन एनालिसिस में शामिल जांच के प्रति यात्री 50 रुपए वसूले जाएंगे। तो वहीं इसके बाद अन्य जांचें कराने पर 80 से 100 रुपए तक वसूले जाएंगे।

जयपुर समेत 7 स्टेशनों पर मल्टीपर्पज स्टॉल, तेल/साबुन से लेकर बॉडी स्प्रे तक मिलेगा

अगर आप ट्रेन से यात्रा करने के लिए स्टेशन पहुंच गए हैं और यात्रा में काम आने वाला कोई सामान लाना भूल गए हैं। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे बोर्ड देशभर में जल्द ही बहुपयोगी यानी मल्टी पर्पज स्टॉल (एमपीएस) खोलने जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे में इसकी शुरुआत जयपुर मंडल से की जा रही है। जयपुर मंडल के सीनियर डीसीएम डॉ. राकेश कुमार और डीसीएम अतुल श्रीवास्तव ने जयपुर मंडल के जयपुर सहित सात रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल खोले जाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जयपुर स्टेशन पर 2, गांधीनगर, सीकर, फुलेरा, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी स्टेशन पर एक-एक स्टॉल खोली जाएंगी।

READ More...  देवउठनी एकादशी के अवसर पर श्री राधा मदन मोहन निशुल्क भोजन शाला में किया दीपदान

सभी तरह का सामान होगा उपलब्ध होगा इन स्टॉलों पर
इन स्टॉल पर खाद्य पदार्थ को छोड़कर अन्य सभी पैक्ड आइटम मिलेंगे। इन स्टॉल्स पर हेयर ऑयल, साबुन, कंघा, बेल्ट, पाउडर, बॉडी स्प्रे, शू पॉलिश सहित अन्य 20 प्रकार के जरुरी सामान उपलब्ध होंगे। ये सभी प्रिंट रेट पर बेचे जाएंगे। इसका यात्री द्वारा मांगे जाने पर बिल भी दिया जाएगा। इसके अलावा ये सभी स्टॉल वर्तमान बुक स्टॉल्स के साथ ही खोली जाएंगी। सभी स्टॉल मार्च के अंत तक शुरू कर दी जाएंगी।