जयपुर: आज 137 महिला पुलिसकर्मी करेंगी शहर का ट्रैफिक कंट्रोल, अजमेर-आगराफोर्ट का संचालन भी महिलाओं के ही जिम्मे

0
131
  • सुबह आठ बजे से दाेपहर 12 बजे तक शहर के 31 ट्रैफिक पाॅइंट्स पर 137 महिला ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था संभालेगी
  • इससे पहले महिला दिवस पर महिला पुलिसकर्मियों को छुट्टी दे दी जाती थी, इस बार छुट्टी लेने के बजाए ज्यादा काम करने की मांग की
  • उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्यालय, जयपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर मंडल व कारखानों में 2640 पदों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया

जयपुर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ट्रैफिक पुलिस ने एक नई पहल की है। सुबह आठ बजे से दाेपहर 12 बजे तक शहर के 31 ट्रैफिक पाॅइंट्स पर 137 महिला ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था संभालेगी। इस दौरान वे वाहन चालकों को हेलमेट व सीट बैल्ट के प्रति जागरूक करेंगी। साथ ही उनके द्वारा ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। बता दें कि इससे पहले महिला दिवस पर महिला पुलिसकर्मियों को छुट्टी दे दी जाती थी, लेकिन इस बार महिला ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने छुट्टी लेने के बजाए ज्यादा काम करने की मांग रखी। इसे देखते हुए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ट्रैफिक राहुल प्रकाश ने महिला ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को शहर के मुख्य पॉइंट्स पर यातायात व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी सौंप दी।

140 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राहुल प्रकाश बोले कि  दोपहर एक बजेे चेंबर भवन में विशेष सम्मान कार्यक्रम आयोजित कर साल 2019 में सराहनीय व उत्कृष्ट कार्य करने वाली 140 महिला पुलिसकर्मियों व अफसरों को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न देकर सम्मानित करेंगे। एसके फिनकॉर्प लिमिटेड के सहयोग से महिलाओं को हेलमेट वितरित किए जाएंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे में 2640 पदों की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ

READ More...  कोरोना के बीच आम आदमी की और बढ़ी मुश्किलें! छह दिन में पेट्रोल 3.34 रुपये और डीजल 3.42 रुपये/लीटर महंगा

महिला दिवस के अवसर पर अजमेर-आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी में रनिंग और क्रू स्टाफ में सिर्फ महिलाएं तैनात की जाएंगी। जयपुर डीआरएम मंजूषा जैन ने बताया कि शनिवार को इस ट्रेन में जयपुर से अजमेर और अजमेर से जयपुर के बीच सीनियर एएलपी हैप्पी ने ट्रेन दौड़ाई। वहीं संतोष यादव, शांति रानी डे और ऊषा चौहान ने टिकट चैकिंग का काम संभाला। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था में भी महिला सुरक्षा जवान लगाई गई हैं। ये रविवार को भी इस दूरी के बीच ट्रेन संचालन व प्रबंधन में मुख्य भूमिका निभाएंगी।