बड़ी खबर : छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन होगी NEET और JEE (MAIN) की परीक्षा

0
305

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के चलते टाले गए JEE (MAIN) और NEET के एग्जाम को लेकर बड़ी खबर आई है. दरअसल, इन दोनों प्रतिस्पर्धी परीक्षा के एग्जाम की डेट का ऐलान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कर दिया है. इसके अनुसार, जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के जरिये जेईई मेन और नीट की परीक्षा की ​डेट का ऐलान किया. निशंक पिछले दस दिनों में लगातार दूसरी बार सोशल मीडिया के जरिये देशभर के छात्रों के सवालों के जवाब दे रहे थे.

कोरोना के चलते टाला गया था एग्जाम
जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे टाल दिया गया था. बाद में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था. यहां तक कि छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का भी मौका दिया गया था. यानी जो छात्र जहां है, वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सके.

जेईई मेन और नीट के लिए टिप्स

– एनसीईआरटी से रिवीजन शुरू कर दें.
– सोशल मीडिया पर अधिक समय खर्च न करें.
– मॉक टेस्ट की कोशिश करें.
– पढ़ाई के लिए अलग से एक स्थान चुनें, जहां सकारात्मका का अहसास हो.
– सैंपल पेपर्स सॉल्व करने का अधिक से अधिक प्रयास करें.
– आनलाइन क्लास ले सकते हैं या फिर यूट्यूब से भी संदेह दूर कर सकते हैं.
– तनाव न लें और ब्रेक ले लेकर पढ़ाई करें.

READ More...  CM AShok गहलोत ने बड़ी चौपड़ पर फहराया तिरंगा, जयपुर में गणतंत्र दिवस 2020 की धूम

सीबीएसई एग्जाम पर बोले निशंक
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों से बातचीत के दौरान सीबीएसई के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के बारे में फैसला कोरोना वायरस महामारी की परिस्थितियों को देखते हुए लिया जाएगा. जैसे ही स्थिति सामान्य होती है वैसे ही इस परीक्षा की तारीख घोषित कर दी जाएगी.

कोरोना वायरस की महामारी के कारण देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया जिसकी वजह से कई विषयों की बोर्ड परीक्षाएं रोकनी पडीं. बाद में सीबीएसई ने फैसला किया कि कुल 29 विषयों की परीक्षा करवाई जाएगी.