कोटा: जेके लॉन अस्पताल में मौत का कहर जारी, 3 और बच्चों की मौत, आंकड़ा पहुंचा 110 पर

0
156

कोटा : शहर के जेके लॉन अस्पताल (JK Lawn Hospital) मासूमों की मौत का सिलसिला जारी है. अस्पताल में शनिवार को तीन और बच्चों की मौत (Death) हो गई. इसके साथ ही मासूम बच्चों की मौत का आंकड़ा अब 110 पर जा पहुंचा है. शनिवार को केन्द्र से आई उच्च स्तरीय टीम (High level team) ने अस्पताल का दौरा कर बच्चों की मौत के कारणों का पता लगाने का प्रयास किया. यह टीम रविवार को कोटा संभाग के ग्रामीण इलाकों (Rural areas) में जाएगी.

मौत के कारणों ओर उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की
जेके लॉन अस्पताल में शनिवार को तीन और बच्चों की मौत के साथ ही एक बच्चे की मां की भी मौत हो गई थी. इससे अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मचा रहा. इससे पहले शुक्रवार रात को भी एक बच्चे ने दम तोड़ दिया था. इससे गत 35 दिनों में अब तक मौत का आंकड़ा 110 पर जा पहुंचा है. इस बीच केन्द्र से आई उच्च स्तरीय टीम ने जेके लॉन अस्पताल के अलग अलग वार्डों दौरा कर हालात का जायजा लिया. टीम ने चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक कर मौत के कारणों ओर उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की. इस दौरान टीम ने अलग-अलग वार्डों में जाकर भर्ती बच्चों, महिलाओं और उनके परिजनों से बातचीत कर डेथ ऑडिट रिपोर्ट तैयार की. इस टीम ने मीडिया से दूरी बनाए रखी.

रिपोर्ट को स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपी जाएगी

केन्द्र से आई टीम ने कोटा के चिकित्सा अधिकारियों को कई गांवों में भेजा और अस्पतालों की हालात की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए. टीम मृतक बच्चों के परिजनों से मिलकर निजी अस्पतालों में भी गई और बच्चों के रेफर होने के कारणों की जानकारी ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर आई 10 सदस्यों वाली टीम द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपा जाएगा.

READ More...  करौली में दर्दनाक सड़क हादसा: दो चचेरे भाइयों की मौत से पसरा मातम

टीम आज बारां के ग्रामीण इलाकों में जाएगी
टीम के दौरे के दौरान सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह और अस्पताल अधीक्षक सहित कई चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे. टीम में एम्स के विशेषज्ञ सहित केंद्र के स्वास्थ्य अधिकारी शामिल हैं. यह टीम आज बारां के ग्रामीण इलाकों में जाएगी. वहां सीएचसी और पीएचसी का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की स्थिति का जायजा लेगी और बच्चों के परिजनों से मुलाकात करेगी.

कल डिप्टी सीएम पायलट ने किया था दौरा
उल्लेखनीय है कि शनिवार को डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी कोटा पहुंचे थे. पायलट ने जेके लॉन अस्पताल का दौरा करने के साथ ही पीड़ित परिवारों से मुलाकात की थी. इस दौरान पायलट ने जवाबदेही तय करने की बात कही थी.