चीन ने LAC पर तैनात कर रखे हैं 10000 सैनिक, अब भारत ने दिया ये करारा जवाब

0
132

नई दिल्‍ली : भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सीमा विवाद को लेकर गतिरोध बरकरार है. 6 जून को भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्‍तर पर बातचीत हुई थी. अब भारत ने चीन पर दो टूक निशाना साधा है. भारत ने साफ-साफ कहा है कि एलएसी पर जारी तनाव तभी कम हो सकता है जब चीन एलएसी पर तैनात अपने 10000 सैनिक, टैंक और तोप को वहां से हटाए. यह सैनिक और हथियार चीन ने भारतीय क्षेत्र के पास तैनात किए हुए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई को सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन और भारत की सेना का पीछे हटना शुरू हो गया है. लेकिन हम चाहते हैं कि चीन की ओर से एलएसी पर अपने क्षेत्र में तैनात किए गए डिविजन साइज (10000 से अधिक) सैनिकों और भारी हथियारों को वहां से हटाए. एलएसी से पीछे हटना तो शुरू हो गया गया है लेकिन जब तक चीन एलएसी पर सैनिकों, टैंक और भारी हथियारों को नहीं हटाता त‍ब तक तनाव कम नहीं हो सकता.’

सूत्रों के अनुसार चीन की गतिविधियों पर नजर रखने और उसे जरूरत पड़ने पर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की ओर से भी लद्दाख क्षेत्र में 10 हजार सैनिक तैनात किए. चीन ने एलएसी पर अपने क्षेत्र में होटन और गर गुनसा एयरबेस पर लड़ाकू विमानों की भी तैनाती की है.

भारत और चीन के बीच 6 जून को सैन्‍य स्‍तर पर बातचीत हुई थी. इसके बाद दोनों देशों की ओर से कहा गया था कि भारत और चीन राजनयिक और सैन्‍य स्‍तर पर बातचीत करके तनाव कम करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे. सूत्रों के अनुसार अब बुधवार या गुरुवार को भी दोनों देशों के बीच मेजर जनरल स्‍तर पर भी बातचीत हो सकती है. भारत अगले 10 दिनों में संभावित कई स्‍तर की बातचीत में चीन के साथ इन मुद्दों को उठा सकता है.

READ More...  जोधपुर में कोरोना का महाविस्फोट, पुलिस ने बदली रणनीति, 4 थाना इलाकों में पूरी तरह से लगाया कर्फ्यू