लॉकडाउन खुलने का इंतजार: जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स में 80 फीसदी बुकिंग हुई

0
151

देशभर में लॉकडाउन के चलते फिलहाल सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद है. लॉकडाउन निर्धारित समय पर खुलेगा या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ है, लेकिन लोगों ने ट्रेनों और फ्लाइट्स में बुकिंग करवाना शुरू कर दिया है. जयपुर एयरपोर्ट पर 15 अप्रेल से शुरुआती एक सप्ताह के लिए बुकिंग होनी शुरू हो गई है. 15 से 22 अप्रेल के बीच विमानों में 80 फीसदी बुकिंग की जा चुकी है.

लॉकडाउन खुला तो भी आधी फ्लाइट्स ही भरेगी उड़ान
वहीं एयरपोर्ट से मिल रही जानकारी के मुताबिक फिलहाल सभी फ्लाइट्स का जयपुर एयरपोर्ट से संचालन नहीं होगा. वर्तमान में जयपुर से एयरपोर्ट से लगभग रोज़ (लॉकडाउन से पहले) 70 फ्लाइट्स का संचालन होता है. लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद शुरुआती फेज में आधी ही फ्लाइट्स का संचालन होगा यानि 30 से 40 के करीब फ्लाइट्स ही उड़ान भरेगी.

इन शहरों के लिए हुई ज्यादा बुकिंग
जयपुर से जिन शहरों के लिए बुकिंग की गई है उसमे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता मुख्य तौर पर शामिल है. एयरलाइन्स कंपनियों का बुकिंग लेना दर्शाता है कि लॉकडाउन खुलने के आसार हैं, लेकिन सरकार की तरफ से अभी साफ नहीं है कि 14 अप्रेल को लॉकडाउन खुल जाएगा या और बढ़ेगा. अगर तय समय पर लॉकडाउन खुलता है दो फेज में सभी फ्लाइट्स उड़ान भरना शुरू कर देंगी और लॉकडाउन लंबा चलता है तो सभी एयरलाइन्स कंपनियों को अपने यात्रियों को एक बार फिर से रिफंड करना पड़ेगा.

ट्रेनों में भी शुरू हो चुकी है बुकिंग
उल्लेखनीय है कि यात्रियों ने महज संभावनाओं के आधार ट्रेनों में भी रिजर्वेशन करवाने शुरू कर दिए हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे में सिर्फ जयपुर से जुड़ी ट्रेनों में 60 फीसदी बुकिंग हो गई है. हालात को देखते हुए रेलवे अगर ट्रेनों का संचालन शुरू भी करेगा तो उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इसके लिए रेलवे की ओर से एक बोगी में 6 की बजाय सिर्फ 4 सीट उपलब्ध कराई जाएगी. दो सीटों को निकाल लिया गया है ताकि यात्री थोड़ा दूर दूर बैठ सके.

READ More...  उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर बोले CM योगी - आरोपियों को छोड़ेंगे नहीं, फास्ट ट्रैक कोर्ट से दिलाएंगे सजा