Lockdown: केंद्र ने छूट का दायरा बढ़ाया पर जयपुर में फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, CM गहलोत लेंगे फैसला

0
250

जयपुर. लॉकडाउन का एक महीना पूरा होने पर केंद्र सरकार ने शुक्रवार देर रात छूट का दायरा बढ़ाया है. केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक हॉटस्पॉट के बाहर सभी दुकानें खुलेंगी, लेकिन मॉल्स और मार्केट कॉम्पलेक्स नहीं खुल सकेंगे. केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन का प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार अध्ययन कर रही है. राज्य सरकार ने इस पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है. लिहाजा राजस्थान में कोराना के हॉटस्पॉट बने राजधानी जयपुरमें भी अभी व्यवस्थाओं में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. सीएम के स्तर पर इसका फैसला होने के बाद ही जयपुर जिला प्रशासन इस मामले में आगे कदम बढ़ाएगा.

छूट का दायरा नहीं बढ़ाया जाएगा
जयपुर जिला कलक्टर जोगाराम का कहना है कि केंद्र की नई गाइडलाइन को लागू करने का फैसला मुख्यमंत्री स्तर पर ही होगा. सरकार से बातचीत करने के बाद ही केंद्र की गाइडलाइन के संबंध में निर्णय लिया जाएगा. हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां पहले की तरह ही रहेंगी. केंद्र सरकार की छूट का दायरा नहीं बढ़ाया जाएगा. किसी भी दुकान, मॉल्स और मार्केट को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आवाजाही पर पहले की तरह पूरी रोक रहेगी.

ग्रामीण इलाकों में छूट पर भी सीएम ही लेंगे निर्णय

जिला कलक्टर का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में मार्केट कॉम्प्लेक्स और आवासीय परिसर में बनी दुकानों सहित सभी रजिस्टर्ड दुकानें खोले जाने पर भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर ही होगा. मास्क पहने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन करना होगा. सरकार ने पूर्व में मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत 33 फीसदी कर्मचारियों को कार्यालय बुलाने का निर्णय भी टाल दिया था. सरकार ने हॉटस्पॉट और कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों के कर्मचारियों के ऑफिस आने पर भी पाबंदी लगा रखी है.

जयपुर बना हुआ है हॉट स्पॉट
उल्लेखनीय है कि राजधानी जयपुर कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बना हुआ है. सरकार ने जैसे ही जांच का दायरा बढ़ाया, वैसे ही यहां पॉजिटिव मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 24 अप्रैल तक जयपुर में 15790 सैंपल लिए जा चुके हैं. यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 776 तक पहुंच चुकी है. हालांकि अब पहले की तुलना में मामलों में कमी आई है. जयपुर बेहद हॉटस्पॉट माना गया है.

READ More...  47 साल से है साथ अमिताभ के, अभिनेता के चेहरे की चमक के पीछे है इस शख्स का हुनर,

जयपुर में बाजारों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है
केन्द्र की नई गाडइलाइन के बाद जयपुर में बाजारों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. जयपुर व्यापार संघ फिलहाल कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है. वह जिला कलक्टर के निर्देशों का इंतजार कर रहा है. यह संघ शहर की चारदीवारी के सभी बाजारों और बाहर के बाजारों का नेतृत्व करता है.