महाराष्ट्र में बनी बात! शिवसेना का ही होगा CM, 14-14-12 के फॉर्मूले पर होंगे मंत्री

0
323
  • शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद मिलेगा
  • कांग्रेस-एनसीपी के खाते में उपमुख्यमंत्री पद भी आएंगे
  • एनसीपी को 14 तो कांग्रेस 12 मंत्री पद दिए जाएंगे-सूत्र

महाराष्ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. सूत्रों के अनुसार, लंबी कवायद के बाद शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है. समझौते के तहत शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद मिलेगा. कांग्रेस और एनसीपी के खाते में एक-एक उपमुख्यमंत्री पद आएगा.

सूत्रों के अनुसार, सरकार बनाने को लेकर महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच लगातार बातचीत चल रही है. तीनों दलों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) को लेकर सहमति बन गई है. इस समझौते के तहत शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद मिलेगा, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 14 और कांग्रेस को 12 मंत्रीपद मिलेगा. खुद शिवसेना के खाते में भी मुख्यमंत्री पद के अलावा 14 मंत्री पद भी आएंगे.

सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग

सूत्रों के अनुसार, इस हफ्ते कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी नेता शरद पवार के बीच मुलाकात हो सकती है.

हालांकि तीनों दलों के बीच हुए समझौते में हिंदुत्व के मुद्दा को शामिल नहीं किया गया है. सीएमपी पर किसानों और युवाओं से जुड़े मामलों पर फोकस करने पर भी सहमति बनी है. कुछ मामले ऐसे हैं जिन पर आपसी रजामंदी नहीं बन सकी है.

समझौते में शिवसेना ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग की है तो वहीं कांग्रेस-एनसीपी मुसलमानों को 5 फीसदी आरक्षण देने की मांग कर रही है. माना जा रहा है कि इन दोनों मुद्दों पर विवाद बना हआ है.

READ More...  प्रधानमंत्री ने दी हंदवाड़ा के शहीदों को श्रद्धांजलि, कहा- उनकी वीरता और बलिदान को भुलाया नहीं जा सकेगा