नागौर: सांसद हनुमान बेनीवाल ने की रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात, किसानों की ये मांग रखी

0
151

नागौर: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने शनिवार को दिल्ली में रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की. सांसद बेनीवाल ने रेल मंत्री गोयल के समक्ष रामदेव पशु मेले के लिए मालगाड़ी चलाने की मांग रखी है. इसके लिए बेनीवाल ने सभी तथ्यों के साथ रेल मंत्री को लिखित में मांग-पत्र सौंपा है.

देशभर के पशु व्यापारी इस मेले में आते हैं
सांसद बेनीवाल ने नागौर में चल रहे राष्ट्रीय रामदेव पशु मेले में रेल मंत्री को विस्तार में जानकारी दी. बेनीवाल ने रेल मंत्री को बताया कि इस मेले के लिए किसानों एवं पशु व्यापारी लंबे समय से मालगाड़ी चलाने की मांग कर रहे हैं. मांग-पत्र में बेनीवाल ने बताया कि नागौरी नस्ल के बैल देशभर में प्रसिद्ध हैं. ऐसे में देशभर के पशु व्यापारी इस मेले में आते हैं. कुछ साल पहले तक मेले में हजारों बैल बिकते थे, लेकिन 3 साल तक के बछड़ों की खरीद पर रोक और सड़क मार्ग से परिवहन में आने वाली बाधा के चलते मेले की रौनक खत्म हो गई है.

पशु क्रूरता के नाम पर जगह-जगह रोका जाता है

बेनीवाल ने गोयल को बताया कि मेले में पशु खरीदने के बाद सड़क मार्ग से परिवहन के दौरान व्यापारियों को पशु क्रूरता के नाम पर जगह-जगह रोका जाता है. यहां तक की कई बार मारपीट तक हो जाती हैं. हालांकि मेले में पशुओं की खरीद और बेचान की पूरी प्रक्रिया के कागजात व रवन्ना व्यापारियों के पास होते हैं, फिर भी उन्हें जगह जगह परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से आने वाले व्यापारी अब बैलों को खरीदने से कतरा रहे हैं. व्यापारी, पशुपालक और किसान लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि पशुओं के परिवहन के लिए मालगाङी चलाई जाए ताकि पशुओं की सही ढंग से खरीद फरोख्त हो सके और उन्हें रास्ते में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

READ More...  कोटा के जेके लॉन अस्पताल में 1 और बच्चे ने तोड़ा दम, गलत ब्लड देने से मां की भी मौत