नीट और जेईई मेन एग्जाम स्थगित किए जाए, 87% लोगों ने की मांग

0
31
कोरोना वायरस की वजह से इस साल दो बार स्थगित होने के बाद अब सितंबर में जेईई मेन और नीट की परीक्षा होनी है.

नई दिल्ली. जानलेवा महामारी कोरोना वायरस की वजह से दो बार स्थगित की जा चुकी जेईई मेन और नीट की परीक्षा का आयोजन अब सितंबर में करना तय किया गया है. मगर जिस तरह देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है, उसे देखते हुए सितंबर में भी परीक्षा का आयोजन होना मुमकिन नजर नहीं आ रहा है. हालांकि इसे लेकर लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. बावजूद इसके एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सर्वे में 87 प्रतिशत लोगों ने परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है.

 

12 हजार से ज्यादा लोग शामिल

दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में लोगों से सवाल किया गया था कि क्या नीट और जेईई मेन की सितंबर में होने वाली परीक्षाएं फिर से स्थगित कर दी जानी चाहिए. इस पर अधिकतर लोगों ने हामी भरते हुए कहा कि ये एग्जाम स्थगित हो जाने चाहिए. सर्वे में 12 हजार 672 लोगों से सवाल पूछे गए, जिनमें से करीब 87 प्रतिशत यानी 11 हजार लोगों ने परीक्षाएं स्थगित किए जाने की बात कही. हालांकि 1672 लोगों ने एग्जाम स्थगित न किए जाने की बात भी कही.

सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं

नीट और जेईई मेन एग्जाम आयोजित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दो परस्पर विरोधी याचिकाएं दायर हुई हैं. एक याचिका में स्टूडेंट्स ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए शीर्ष अदालत से परीक्षाएं स्थगित करने की गुहार लगाई है तो एक दूसरी याचिका में कोर्ट से मांग की गई है कि एग्जाम स्थगित नहीं किए जाने चाहिए.

READ More...  प्रदेश में 214 नए कोरोना पॉजीटिव , 235 हुए ठीक

 

जेईई मेन 1 से 6 सितंबर तो नीट 13 सितंबर को

देशभर के अलग-अलग हिस्सों में जेईई मेन एग्जाम 2020 का आयोजन एक सितंबर से छह सितंबर तक किया जाना है. वहीं, नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट 2020 परीक्षा 13 सितंबर को होनी प्रस्तावित है. जेईई मेन एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर जेईई एडवांस परीक्षा आयोजित की जाएगी. जेईई एडवांस एग्जाम के लिए 23 सितंबर की तारीख तय की गई है.