ये हैं फीचर्स,Delhi Metro का नया कार्ड! बिना लाइन में खड़े हुए खुद ही रिचार्ज होगा नया Smart Card

0
28
दिल्ली मेट्रो से सफ़र करने वाले यात्रियों को जल्द एक स्पेशल सुविधा मिलने वाली है. इस सुविधा के तहत अब यात्रियों को मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लम्बी कतारों में नहीं खड़े होना पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं इस कार्ड के फीचर्स और कैसे काम करेगा ये कार्ड.

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो से सफ़र करने वाले यात्रियों को जल्द एक स्पेशल सुविधा मिलने वाली है. इस सुविधा के तहत अब यात्रियों को मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लम्बी कतारों में नहीं खड़े होना पड़ेगा. दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को अब एक नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ आएगा. इससे मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर यात्री ऑटोमेटिक सिस्टम से अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी घोषणा की है. आइए आपको बताते हैं इस कार्ड के फीचर्स और कैसे काम करेगा ये कार्ड..

>> मेट्रो कार्ड की नई सुविधा के तहत यात्रियों को ऑटो टॉप-अप से लैस एक स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे वक्त पर कार्ड को रिचार्ज करने की फिक्र किए बगैर अब सफर कर सकेंगे.

>> ये स्मार्ट कार्ड ग्राहकों को ‘ऑटो पे’ ऐप के जरिए उपलब्ध होगा. इसमें यह सुविधा होगी कि जब भी कार्ड में वैल्यू सौ रुपये कम रह जाएगी, तभी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें अपने आप दो सौ रुपये क्रेडिट हो जाएंगे. इस कार्ड से ग्राहकों का जो भी बैंक अकाउंट या कार्ड लिक्ंड होगा उससे अगले वर्किंग दिवस पर यह रकम अपने आप ही कट जाएगी.

READ More...  कंपनी के CEO का दावा , 'इस साल वैक्सीन मिलने की बात' से जनता का बड़ा नुकसान

> इस फीचर को एक ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और कॉन्टैक्ट लेस सर्विस को बढ़ावा दिया जा रहा है.

>> डीएमआरसी ने यह भी कहा है कि नए कार्ड के होने के साथ ही ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा, जैसे कि ये अब तक रहे हैं.

>> रूपे भारत का अपना घरेलू पेमेंट गेटवे है, जिसके माध्यम से बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी.