निर्भया गैंगरेप और मर्डर के दोषी अक्षय ने फिर भेजी दया याचिका

0
271

नई दिल्ली: निर्भया गैंगरेप और मर्डर के दोषियों में से एक अक्षय ने फांसी से पहले फिर राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई है। इससे पहले एक बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद निर्भया के दोषी अक्षय की दया याचिका खारिज कर चुके हैं। अक्षय ने नई दया याचिका लगाई है, जिसमें उसने दावा किया कि पहले दायर की गई दया याचिका में सभी तथ्य नहीं थे।

इससे पहले निर्भया मामले में मौत की सजा पाए चारों दोषियों की शारीरिक और मानसिक स्थिति जानने के लिए एनएचआरसी को निर्देश देने की मांग को लेकर शनिवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। निर्भया के दोषियों की मानसिक हालात को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से हस्तक्षेप की मांग की गई है।
इससे पहले शुक्रवार को निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस में चौथे आरोपी पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल कर दी। गुप्ता ने मांग उठाई कि उसकी फांसी की सजा को उम्रकैद में बदला जाए। आपको बताते जाए कि निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस के दोषी लगातार फांसी से बचाने के नए पैंतरे अपनाने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

आपको बताते जाए कि निर्भया दुष्कर्म एवं हत्या मामले के दोषियों को तीन मार्च सुबह छह बजे मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31) को फांसी देने के आदेश दे दिए हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेद्र राणा ने नया डेथ वारंट जारी किया था। यह मामला दिसंबर 2012 में राष्ट्रीय राजधानी में 23 वर्षीय एक महिला के साथ दुष्कर्म और हत्या से जुड़ा हुआ है।

READ More...  झुंझुनूं के हमीरी खुर्द गांव में कल जुटेंगे 12 देशों के जाट प्रतिनिधि, होगा अनूठा सम्मेलन