ओडिशा बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट थोड़ी देर में होगा जारी

0
29
ओडिशा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में इस साल 3 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं.

नई दिल्ली. ओडिशा बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा के नतीजों का ऐलान बुधवार 12 अगस्त यानी आज कर दिया जाएगा. ओडिशा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दोपहर 12:30 बजे परिणाम घोषित करेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट chseodisha.nic.in और orissaresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस साल ओ​डिशा बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में तीन लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1: ओडिशा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: होम पेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा.

स्टेप 4: दी गई जगह पर रोल नंबर समेत अन्य विवरण भर दें.

स्टेप 5: विवरण भरने के बाद सबमिट बटन दबा दें.

स्टेप 6: जैसे ही आप सबमिट बटन दबाएंगे, रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.

स्टेप 7: रिजल्ट को अपने पास सेव कर लें और प्रिंट ले लें.

पिछले साल का हाल

पिछले साल के परिणाम की बात करें तो ओडिशा बोर्ड की 12वीं क्लास की साइंस स्ट्रीम की परीक्षा में करीब एक लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. साल 2019 में ओडिशा बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा में कुल 97 हजार 750 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. इनमें से 72.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास होने में सफल रहे थे. हालांकि अगर साल 2018 से तुलना करें तो साल 2019 में रिजल्ट थोड़ा नीचे आया था. दरअसल, 2018 में 12वीं साइंस में कुल 76.98 प्रतिशत स्टूडेंट्स बाजी मारने में सफल रहे थे.

READ More...  4 मरीजों के संक्रमित होने पर जबलपुर और सिवनी जिले दो दिन के लिए लॉकडाउन

आर्ट और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट भी अगस्त के तीसरे हफ्ते तक आएगा

ओडिशा बोर्ड की कॉमर्स और आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट भी इस महीने के तीसरे हफ्ते तक आ सकता है. इस साल राज्य सरकार ने हायर सेकंडरी क्लास की 23 मार्च से 28 मार्च के बीच होने वाली आर्ट, कॉमर्स, साइंस और वेकेशनल एजुकेशन की परीक्षाएं कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दी थी. इन स्ट्रीम के कम से कम 22 पेपर आयोजित नहीं किए जा सके थे.