हड्डियों में ताकत भरने के लिए खाने में शामिल करें विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर ये फूड्स

0
21

शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज क्रमशः विटामिन डी और कैल्शियम हैं. ये दोनों तत्व हड्डियों के निर्माण, उन्हें स्वस्थ बनाये रखने और लंबे समय तक उन्हें मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन डी का अधिकांश भाग सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है जबकि कैल्शियम मुख्य रूप से हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है. इसलिए, हड्डियों की बीमारियों और ऑस्टियोपोरोसिस  जैसी स्थितियों से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर हों. यहां आपकी हड्डियों के लिए 5 स्वस्थ विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन बताया गया है.

वसायुक्त मछली (Fatty fish)

वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन (salmon), ट्राउट (trout) और ट्यूना (tuna) विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. स्वस्थ और पौष्टिक होने के अलावा यह आपकी हड्डी को मजबूत बनाता है और इसी के अनुसार उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

दूध

दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे घी, पनीर, मक्खन इत्यादि हड्डियों को काफी हद तक मजबूत रखने में मदद करते हैं. खासकर जब हम दूध लेते है तब यह शरीर की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में काफी मदद करता है.

हरी सब्जियां

जैसा कि यह एक सिद्ध तथ्य है, हरी सब्जियां पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं. ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियां शायद कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं. हालांकि पालक इस श्रेणी में फिट बैठता है, इसमें ऑक्सीलिक एसिड (Oxalic Acid) होता है, जो मानव शरीर को अपने कैल्शियम को अवशोषित करने में समर्थ बनाता है.

READ More...  कहीं आप तो खाली पेट नहीं खाते ये 5 चीजें? इस छोटी सी गलती के नुकसान बड़े

अंडे की जर्दी (Egg yolk)

अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, खासकर अंडे की जर्दी (Egg yolk). हालांकि, यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अंडे की जर्दी (Egg yolk) आपके खाने के लिए है.

सोया दूध या टोफू (Soy Milk or Tofu)

सोया दूध, टोफू या अन्य सोया आधारित भोजन हड्डियों के लिए बेहद समृद्ध हैं. यह विटामिन डी से समृद्ध है और इसलिए हड्डियों के लिए एक स्वस्थ खाद्य उत्पाद बनाता है.