एयर स्ट्राइक से डरे पाकिस्तान ने बढ़ाई जैश मुख्यालय की सुरक्षा, तैनात की नई एयर डिफेंस मिसाइल

0
218

श्रीनगर : पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए आतंकी हमलों के बाद भारत ने जो एयर स्ट्राइक की थी, उससे पाकिस्तान (Pakistan) आज भी खौफ में है. पाकिस्तान को इस बात का अब भी डर है कि भारत आतंकियों के खिलाफ बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसी बड़ी कार्रवाई कर सकता है.

इसी डर के चलते पाकिस्तान ने चीन से लिए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय बहावलपुर के पास तैनात कर दिया है. सूत्रों की मानें तो बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने चीन से चार मिसाइल सिस्टम मंगवाकर यहां तैनात किया है. एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को बहावलपुल में तैनात किया गया है, जहां जैश-ए मोहम्मद का मुख्यालय है.

चार साल पहले ही चीन से लिया मिसाइस सिस्टम
पाकिस्तान के डर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2015 में चीन से उसका 9 मिसाइल सिस्टम LY-80 का करार हुआ था. बालाकोट से पहले 5 मिसाइल सिस्टम चीन से पाकिस्तान को मिल चुके थे. बाकी 4 मिसाइल अगले 4 साल में आनी थीं, लेकिन डरे पाकिस्तान ने एक साथ 4 सिस्टम एक साल में ही ले लिए.

कितनी है LY-80 की मारक क्षमता
एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम LY-80 की मारक क्षमता 40 से 70 किलोमीटर की है. सतह से 10 किलोमीटर उंचाई तक यह मार कर सकता है.

पाक ने मिसाइलों को यहां कर रखा है तैनात

सूत्रों की मानें तो चीन से मिले 5 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को पाकिस्तान ने मर्री, गुंजरावाला, अरिफवांला, रहींग्यार खान और सकर के एयरबेस और सैन्य ठिकानों में तैनात कर रखा है. वहीं बालाकोट एयर सट्राइक के बाद एक साथ मंगवाए गए चार मिसाइल सिस्टम को बहावलपुर, पानोअकिल, मुलतान और मलिर एयर बेस और डिफ़ेंस इस्टैब्लिशमेंट में तैनात किया गया है.

READ More...  पक्षियों की कब्रगाह बनी सांभर झील, जांच के लिए कोयंबटूर भेजे जाएंगे मृत पक्षियों के सैंपल

बहावलपुर में क्यों तैनात किया मिसाइल सिस्टम
पाकिस्तान को इस बात का अंदेशा है कि भारत जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय बहावलपुर पर एयर स्ट्राइक कर सकता है. पाकिस्तान को अब भी ये लगता है कि भविष्य में अगर भारतीय वायुसेना कोई कार्रवाई करती है तो वो बहावलपुर पर हो सकती है. इसी के कारण पाकिस्तान ने यहां चीन से मंगाए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को तैनात किया है.

चीनी रडार सिस्टम का पाक कर रहा ट्रायल
सूत्रों की मानें तो चीन की J-Y27 स्टिल्थ रडार सिस्टम का पाकिस्तान ट्रायल कर रहा है. फिलहाल मिआओवली में इसका ट्रायल हो रहा है. अगर इस रडार सिस्टम की बात करें तो यह 500 किलोमीटर तक किसी भी स्टील्थ एयरक्राफ़्ट को आसानी से पकड़ सकता है