पंचायत चुनाव 2020: पंचायत चुनाव पर इन 32 अफसरों की निगाहें

0
216

जयपुर : राजस्थान में प्रदेश की 6759 ग्राम पंचायतों में पंचायती राज संस्थाओं के पंच और सरपंच पदों के लिए होने वाले आम चुनाव-2020 (Sarpanch Chunav) के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग (Rajasthan State Election Commission) की कड़ी नजर रहेगी. आयोग को चुनाव से जुड़ी हर छोटी से लेकर बड़ी जानकारी और सूचना के लिए आईएएस (IAS) और आरएएस (RAS) अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. यानी चुनाव प्रक्रिया (Electoral Process) पर इन प्रशासनिक अधिकारियों की कड़ी निगरानी (Monitoring) रहेगी. यही वो अधिकारी (पर्यवेक्षक) राज्य निर्वाचन आयोग और रिटर्निंग अधिकारी के बीच में कड़ी का काम करेंगे और चुनाव से जुड़ी सभी सूचनाएं राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे. बता दें कि प्रदेश में 17, 22 और 29 जनवरी को प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिए चुनाव करवाए जाएंगे. और इसके लिए आयोग ने 32 प्रशासनिक अधिकारियों का सामान्य पर्यवेक्षक (Observers) नियुक्त किए हैं.

पंचायत चुनाव के लिए अजमेर, बीकानेर में इनकों जिम्मेदारी

आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पर्यवेक्षकों में भारतीय प्रशासनिक और राजस्थान प्रसाशनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है. उन्होंने बताया कि आशीष गुप्ता को अजमेर, सिद्धार्थ महाजन को अलवर, अरुण कुमार हसीजा को बांसवाड़ा, महेश चंद्र शर्मा को बारां, दुर्गेश कुमार बिस्सा को बाड़मेर, अंबरीश कुमार को भरतपुर, डॉ. समित शर्मा को भीलवाड़ा, न्गिकया गोहेन को बीकानेर, रामचंद्र बेनीवाल को बूंदी, पी रमेश को चित्तौड़गढ़, प्रदीप कुमार बोरहड़ को चूरू के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

जयपुर में नवीन जैन और उदयपुर में गौरव गोयल को जिम्मा

READ More...  Bigg Boss 13: शेफाली बोलीं- हिमांशी से पहले मुझे किया अप्रोच,असीम पर शेफाली का बड़ा खुलासा

इसी तरह पुखराज सेन को दौसा, मुकुल शर्मा को धौलपुर, बालमुकुंद असावा को डूंगरपुर, अभिषेक भागोतिया को हनुमानगढ़, नवीन जैन को जयपुर, अरुण कुमार पुरोहित को जालौर, लोकबंधु को झालावाड़, हृदेश कुमार शर्मा को झुंझुनू, डॉक्टर नरेंद्र कुमार गुप्ता को जोधपुर, कानाराम को करौली, अभिमन्यु कुमार को कोटा, गौरव अग्रवाल को नागौर, पीयूष शर्मा को पाली, जितेंद्र कुमार को प्रतापगढ़, सोमनाथ मिश्रा को राजसमंद, छगनलाल श्रीमाली को गंगानगर, मनीष गोयल को सवाई माधोपुर, नीलाभ सक्सेना को सीकर, भंवरलाल मेहरा को सिरोही, सुरेश चंद गुप्ता को टोंक और गौरव गोयल को उदयपुर के जिले में प्रथम और तृतीय चरण के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.