पंचायत चुनाव: 2726 ग्राम पंचायतों में सरपंच-उप सरपंच के लिए मतदान जारी

0
195

जयपुर : राजस्थान (Rajasthan) में 87 पंचायत समितियों (Panchayat Samiti) की 2726 ग्राम पंचायतों (Gram Panchayat) के 26800 वार्डों में शुक्रवार को सुबह 8 बजे से मतदान जारी है. यह मतदान प्रक्रिया शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. सरपंच (Sarpanch) पदों के लिए शुक्रवार को ही मतगणना होगी जबकि उप सरपंच के लिए चुनाव 18 जनवरी को होगा. 87 पंचायत क्षेत्र में कुल 93 लाख 20 हजार 684 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से 48 लाख 49 हजार 232 पुरुष और 44 लाख 71 हजार 405 महिलाएं व 47 अन्य मतदाता शामिल हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे देष की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के मतदान करें. उन्होंने मतदाताओं से मतदान समाप्ति के अंतिम क्षण का इंतजार ना करते हुए भी मतदान करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मतदाता मतदान और मतगणना के दौरान शांति बनाए रखें और किसी भी तरह की अफवाहों के प्रभाव में ना आएं.

11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों से हो रहा चुनाव
प्रथम चरण के चुनाव में 11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों के द्वारा चुनाव करवाए जा रहे हैं. सभी संस्थाओं के चुनाव में लगभग 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं. चुनाव के दौरान मशीनों में किसी भी तरह की परेशानी आने पर प्रत्येक जिले में भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रोनिक्स काॅरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड के इंजीनियर्स को हर समय उपलब्ध रहने को पाबंद किया गया है. मशीनों की देखरेख के लिए इंजीनियर्स 10 जनवरी से ही जिलों में पहुंच गए हैं.

READ More...  अजमेर पंचायत चुनाव: वोटिंग से पहले हुआ वाल्मीकि समाज के लोगों का साफा सम्मान,