पंचायतीराज चुनाव 2020: श्रीमाधोपुर की 22 ग्राम पंचायतों में आज चुने जाएंगे पंच और सरपंच

0
71

बूंदी : राजस्थान पंचायतीराज आम चुनाव 2020 (Panchayat Elections) के तहत दूसरे चरण का मतदान सुबह 8 बजे से जारी है. प्रदेशभर की 74 पंचायत समितियों में हो रहे इस चुनाव में 15 हजार 334 सरपंच उम्मीदवारों के साथ 43 हजार 375 उम्मीदवार पंच पद के लिए मैदान में हैं लेकिन बूंदी (Bundi) जिले की दबलाना (Dablana) ग्राम पंचायत में मतदान से पहले ही वार्ड नंबर 8 के पंच प्रत्याशी शिवराज सिंह हाड़ा को दिल का दौरा (हार्ट अटैक) पड़ गया. उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. हालांकि, वार्ड में दो से अधिक प्रत्याशी होने से मतदान को निरस्त नहीं किया गया है और मतदान जारी है.

यहां सरपंच पद के लिए 7 दावेदार, 4 ने नामांकन वापस लिए

दबलाना ग्रामपंचायत में सरपंच के लिए 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर अपनी दावेदारी पेश की थी. लेकिन 4 के नामांकन वापस लेने के बाद अब चुनावी मैदान में 7 प्रत्याशी रह गए हैं. इनमें छोटूलाल, दुर्गाशंकर, कन्हैयालाल, रणजीत सिंह, सद्दाम हुसैन, सागर और सुखपाल शामिल हैं.

2 पांचवीं, 2 आठवीं और तीन ग्रेजुएटी

सरपंच पद के दावेदार सात प्रत्याशियों में दो बेरोजगार है और शेष खेतीहरी मजदूर हैं. इनमें से दोनों बेरोजगार अविवाहित हैं जबकि शेष शादीशुदा है. इनमें से सुखलाल (52 वर्ष) को छोड़कर सभी 35 साल से छोटी उम्र के हैं. छोटूलाल, कन्हैयालाल और रणजीत सिंह ग्रेजुएट हैं, दुर्गाशंकर और सद्दाम हुसैन 8वीं पास हैं और सागर और सुखपाल की शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास है. बता दें कि कांग्रेस सरकार ने पंचायत और नगरीय निकायों में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता तो खत्म कर दिया हैं.

READ More...  गहलोत सरकार की नई पहल, एक जनवरी से घर बैठे दर्ज कर सकते हैं परिवाद