पशुपालन-मत्स्य पालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा

0
114

जयपुर: पशुपालन एवं मत्स्य पालन गतिविधियों के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड से अल्पकालीन ऋण सुविधा मिल सकेगी। पशुपालन विभाग ने प्रदेशभर में अभियान चलाकर 35 हजार से अधिक पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा है।

पशुपालन मंत्री लाल चंद कटारिया ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का विस्तार करते हुए इसे पशुपालन एवं मत्स्य पालन से जोड़ा गया है। पशुपालकों से आवेदन प्राप्त कर संबद्ध बैंकों को अग्रेषित किए गए हैं। इससे श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान, पशुओं के लिए चारा व दाना खरीदने, बिजली-पानी, पशु चिकित्सा एवं पशु बीमा के लिए कार्यशील पूंजी उपलब्ध हो सकेगी।

पशुपालन विभाग के सचिव डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि विभिन्न पशु चिकित्सा संस्थाओं के माध्यम से अभियान चलाकर पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं और कार्ड की लिमिट बढ़वा सकते हैं। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र को भरकर संबद्ध बैंक में जमा करना होगा। उन्होंने पशुपालकों, मत्स्य पालकों एवं डेयरी किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करवाने में सहयोग के लिए सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा है।

READ More...  पक्षियों की कब्रगाह बनी सांभर झील, जांच के लिए कोयंबटूर भेजे जाएंगे मृत पक्षियों के सैंपल