छोटे कारोबारियों और दु​कानदारों को सस्ता लोन देगा Paytm, साथ में मिलेंगी ये सुविधाएं

0
19

फाइनें​शियल सर्विसेज प्लेटफॉर्म पेटीएम अब छोटे कारोबारियों को कम ब्याज दर में 5,00,000 रुपये तक का लोन मुहैया कराने की तैयारी में है. छोटे व्यापारियों के लिए पेटीएम प्रतिदिन EMI जमा करने वाले प्रोडक्ट तैयार कर रहा है. पेटीएम बिजनेस ऐप में ‘Merchant Lending Program’ सेक्शन के अंदर कंपनी कोलेटरल फ्री लोन मुहैया कराती है. उनके हर रोज के लेनदेन के आधार पर प्लेटफॉर्म के एल्गोरिथम के जरिए कारोबारी का क्रेडिट क्षमता का आकलन किया जाता है. इसके बाद एक प्री-क्वॉलिफाइड लोन की रकम ऑफर की जाती है.

नहीं देना होता है ​प्रीपेमेंट चार्ज

पेटीएम से लोन लेने वालों को कोई प्रीपेमेंट चार्ज नहीं देना होता है. साथ ही, लोन रिपेमेंट की रकम पेटीएम के साथ कारोबारी के प्रतिदिन सेटलमेंट की रकम से कलेक्ट की जाती है. पिछले वित्तीय वर्ष में पेटीएम ने कुल 550 करोड़ रुपये का लोन जारी किया है. पेटीएम लोन का लाभ करीब 1 लाख व्यापारियों को मिला है.

लोन लेने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल

पेटीएम के जरिए लोन लेने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल है. इसमें लोन के लिए आवेदन करने से लेकर मंजूरी प्राप्त लोन जारी करने की प्रक्रिया शामिल है. एनबीएफसी व बैंकों के साथ पार्टनरशिप के बाद लोन आवेदक को कोई अतिरिक्त डॉक्युमेंट देने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

किसी भी मोड से पेमेंट लेने में सहूलियत

हाल ही में कंपनी ने Paytm All-in-One एंड्रॉयड POS डिवाइस लॉन्च किया है. इसके जरिए 2 लाख से ज्यादा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के उद्यमी सभी पेमेंट मोड के पैसे ले सकते हैं. इसमें पेटीएम वॉलेट, सभी यूपीआई ऐप्स, डेबिड व क्रेडिट कार्ड और कैश भी शामिल है.

READ More...  दिल्ली: सत्येंद्र जैन अस्पताल में भर्ती, सांस लेने में दिक्कत, कोरोना टेस्ट भी हुआ

छोटे व खुदरा विक्रेताओं के लिए आसान हुआ बिजनेस करना

किराना स्टोर चलाने वालों के लिए ‘Paytm for Business’ ऐप बेहद मददगार साबित हो रहा है. किरान स्टोर चलाने वाले दुकानदारों को बैंक अकाउंट में सेटलमेंट की पूरी जानकारी आसानी से मिल जाती है. साथ ही, वो आसानी से पेमेंट के बारे में तुरंत जानकारी ले लेते हैं. छोटे शहरों के खुदरा विक्रेताओं को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को 10 क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया गया है.