PM-Kisan योजना की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, हर महीने में फ्री में मिलेंगे 2000 रुपए

0
489

नई दिल्ली : कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा गरीब, किसान और मजदूरों पर पड़ा है. इसी वजह से मोदी सरकार लगातार इन्हें ने बड़ी राहत दे रही है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ किसानों को 16,146 करोड़ रुपये की पहली किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना काफी अहम है. इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है.

नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम
केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है.

‘फार्मर कार्नर’ टैब में दी गई ये सुविधाएं

किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

>> अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी.

>> जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

>> इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

READ More...  गहलोत सरकार के खजाने की बिगड़ी सेहत, सरकारी खर्चों पर लगी पाबंदी

>> इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप
>> वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>> होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.
>> यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.
>> इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.
>> इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

लिस्ट में चेक करें अपना नाम
अगर आपने आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम 6000 सालाना पाने के लिए लिस्ट में है या नहीं, तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है,उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है.

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों की सूची आने वाली मई तक जारी कर देगा.