प्रधानमंत्री ने दी हंदवाड़ा के शहीदों को श्रद्धांजलि, कहा- उनकी वीरता और बलिदान को भुलाया नहीं जा सकेगा

0
65

श्रीनगर. उत्तरी कश्मीर (North Kashmir) में हंदवाड़ा (Handwara) क्षेत्र के एक गांव में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए एक कर्नल और एक मेजर समेत पांच सुरक्षाकर्मियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने श्रद्धांजलि दी है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा- “हंदवाड़ा में शहीद हुए हमारे साहसी सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि. उनकी वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. उन्होंने हमारे नागरिकों की रक्षा के लिए राष्ट्र के लिए अत्यंत समर्पण के साथ काम किया और अथक परिश्रम किया उनके परिवारों और दोस्तों के प्रति संवेदना.”

आतंकियों ने नागरिकों को बनाया था बंधक
इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी भी मारे गए. पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को कहा, ‘‘यह सूचित करते हुए दुख हो रहा है कि कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद और जम्मू कश्मीर पुलिस के उपनिरीक्षक शकील काजी समेत पांच बहादुर सुरक्षाकर्मी कर्तव्य पालन करते हुए शहीद हो गए.’’ उन्होंने बताया कि कर्नल और उनकी टीम ने आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए नागरिकों को बहादुरी से मुक्त करा लिया. मुठभेड़ में दो आतंकवादी भी मारे गए.

सेना ने बताया कि कुपवाड़ा (Kupwara) जिले में हंदवाड़ा के चंगीमुल्ला इलाके में एक मकान में आतंकवादियों द्वारा कुछ नागरिकों को बंधक बनाए जाने की खुफिया सूचना मिलने के बाद सेना तथा जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान चलाया था. पांच सैन्य और पुलिस कर्मियों की टीम नागरिकों को छुड़ाने के लिए आतंकवादियों के कब्जे वाले इलाके में घुसी और नागरिकों को सफलतापूर्वक बचा लिया.

READ More...  300 पदों पर होनी है भर्ती बिना अफसरों के कैसे पूरा होगा आईएम शक्ति मिशन

आतंकियों ने की भारी गोलीबारी
सेना ने बताया कि हालांकि इस प्रक्रिया के दौरान आतंकवादियों ने टीम पर भारी गोलीबारी की और इसके बाद हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए तथा पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए. अधिकारियों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि आतंकवादी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ करने वाले एक समूह को लेने के लिए हंदवाड़ा पहुंचे थे.

कर्नल आशुतोष शर्मा और मेजर अनुज सूद के अलावा मुठभेड़ में नायक राजेश और लांस नायक दिनेश भी शहीद हो गए. कर्नल शर्मा 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर थे तथा उन्हें कश्मीर में दो बार वीरता पदक से सम्मानित किया जा चुका था. इन सैनिकों के सम्मान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसके बाद कर्नल शर्मा के पार्थिव शरीर को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर ले जाया जाएगा तथा मेजर सूद के पार्थिव शरीर को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा.

पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर, सेक्टर कामरेड, उप महानिरीक्षक उत्तर कश्मीर और पुलिस अधीक्षक हंदवाड़ा ने लंगेट में हमारे नायकों को श्रद्धांजलि दी.