क्या पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं पहुंचे, तो यहां करें शिकायत

0
228

नई दिल्ली : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) ने नए साल की शुरुआत में किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का दूसरा चरण शुरू कर दिया है. इस स्कीम में देश के 6 करोड़ किसानों के खाते में सरकार ने 2000 रुपये भेजे है. लेकिन किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है  तो चिंता करने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए,

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

सबसे पहले  आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर, आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्प लाइन पर भी फोन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि  सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा.

READ More...  तीन अस्पतालों में घूम आया पॉजिटिव मरीज, अब डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ संदेह के घेरे में

चौधरी का कहना है कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाउंगा.

हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले, इसीलिए सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही वादे के मुताबिक इस योजना का विस्तार कर दिया है.

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

>> पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही है. शिकायत ये आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं मिल रहा.

एक ही गांव में कुछ किसानों के अकाउंट में दो बार दो-दो हजार रुपये आ गए हैं, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट में पहली किस्त भी नहीं पहुंची.

कुछ लोगों के खाते में पहली किस्त आ गई है तो दूसरी नहीं मिली. ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं.

अगर है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया. जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क करें. सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देना चाहते हैं. सरकार की इस मंशा को पूरा करने में यदि कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी कंप्लेंट करें.

इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.