पटवारी भर्ती राजस्थान 2019: पटवार परीक्षा की तिथि, माह, स्थान और योग्यता, पूरी खबर -पढ़ें

0
313

राजस्थान में बहुप्रतिक्षित पटवार भर्ती (patwar 2019) को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से गुरुवार को राजस्व मंडल की पटवार (patwar) सीधी भर्ती-2019 के लिए संक्षिप्त विज्ञापन ( rssb patwari notification 2019) जारी कर दिया गया है. इसके तहत 4207 पदों पर भर्ती (rsmssb patwari recruitment 2019) के लिए के लिए 20 जनवरी से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. परीक्षा शुल्क के साथ 19 फरवरी रात 11 बजकर 59 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. विज्ञापन के अनुसार राजस्व मंडल राजस्थान (अजमेर) विभाग के लिए 4207 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इनमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3637 और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 570 पद रखे गए हैं. हालांकि बोर्ड की ओर से रिक्त पदों की संख्या में कमी/वृद्धि और आरक्षण संबंधी प्रावधानों के संबंध में राज्य सरकार के नवीनतम नियमों के अनुसार परिवर्तन किए जा सकने की बात भी कही है.

पहली बार 12वीं से बढ़ाकर ग्रेजुएट की शैक्षणिक योग्यता
इस बार परीक्षा के लिए आवेदनकर्ता की शैक्षणिक योग्यता को 12वीं से बढ़ाकर कम से कम ग्रेजुएट कर दिया गया है. साथ में कम्प्यूटर कोर्स किया होना भी अनिवार्य किया गया है. 12वीं में एक विषय कम्प्यूटर रखने वाले अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन के साथ अन्य कम्प्यूटर कोर्स के समकक्ष माना जाएगा.

परीक्षा का दिन और स्थानबोर्ड की ओर से पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन आवंटित परीक्षा केंद्रों पर ही होगा. बोर्ड ने फिलहाल परीक्षा की तिथि और समय की घोषणा नहीं की है. बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि परीक्षा के लिए आवेदन अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना निर्धारित समय में ऑनलाइन आवेदन किया जाए.
आवेदन संबंधी मार्गदर्शन के लिए यहां करें फोन
बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत की ओर से जारी विज्ञापन में परीक्षा संबंधी सूचनाएं www.rsmssb.rajathan.gov.in पर प्राप्त करने और अनय किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन के लिए राजधानी जयपुर के राज्य कृषि प्रबंध संस्थान परिसर, दुर्गापुरा स्थित राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के स्वागत कक्ष में व्यक्तिगत संपर्क करने को कहा गया है. साथ ही टेलीफोन नंबर 0141-2722520 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

READ More...  'अनपढ़ों' के हाथ में 'गांव की सरकार', 35 फीसदी सरपंच लिख सकते हैं सिर्फ अपना नाम