Rajasthan: सरकार का नया फरमान, शादियां तो होंगी, लेकिन सड़कों पर बैंड बाजा नहीं बजेगा

0
230

अजमेर : कोरोना संक्रमण (COVID-19) के इस दौर में शादियां (Weddings) तो होंगी, लेकिन सड़क पर बैंड बाजा (Band) नहीं बजेगा. दूल्हा घोड़ी पर तो चढ़ेगा, लेकिन सड़कों पर डीजे की धूम नहीं मचेगी. राजस्थान सरकार ने कोरोना के लगातार फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया है. इन आदेशों में कहा गया है शादी समारोह में सड़कों पर बारात निकालने पर रोक रहेगी. इसके साथ ही सार्वजनिक सभा और आयोजन पर भी बैन रहेगा.

रैली और सम्मेलनों का आयोजन भी सड़कों पर नहीं किया जा सकेगा
नये आदेश के बाद दूल्हा घोड़ी पर बैठकर बैंड बाजे के साथ बारातियों के डांस का लुत्फ नहीं उठा पायेगा. इतना ही नहीं कई सामाजिक कुरीतियों के खात्मे के लिए जन जागरुकता के लिए आयोजित किए जाने वाले नुक्कड़ नाटक भी अगले आदेशों तक नही हो सकेंगे. कोरोना महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना बेहद जरूरी है और उसी के तहत यह आदेश जारी हुए हैं. किसी भी तरह की रैली सम्मेलन का आयोजन भी मुख्य सड़कों पर नहीं किया जा सकेगा. बहुत आवश्यक होने पर ही संबंधित एसडीएम से पहले अनुमति लेना जरूरी होगा.

सीएम गहलोत ने की ये अपील
केन्द्र और राज्य सरकार कोरोना से बचाव तथा रोकथाम के हरसंभव प्रयास कर रही है. देश मे सबसे पहले राजस्थान में 21 से 30 जून तक घर-घर, गली-गली कोरोना जागरुकता अभियान शुरू किया गया है. इतना ही नहीं खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया पर #MainSatarkHoon अभियान छेड़कर सबसे मास्क और दो गज की दूरी बनाए रखने की अपील की है। सीएम ने सभी से हेल्थ प्रोटोकॉल को अपनाने के लिए कहा है. इसके बावजूद सरकार ने कुछ और पाबंदियां भी लागू कर दी है ताकि अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके.

READ More...  हैदराबाद गैंगरेप के चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया