राजस्थान : 30 जून से 100 रूट पर शुरू होंगी रोडवेज की रात्रिकालीन बस सेवाएं, तैयारियां शुरू

0
162

जयपुर : राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) अब जल्द ही रात्रिकालीन सेवाओं (Night bus service) के साथ अहमदाबाद के लिए बस सेवा शुरू करने जा रहा है. इसके लिए रोडवेज प्रबंधन को गुजरात राज्य (Gujarat state) से अनुमति मिल गई है. हालांकि, गुजरात में 50% प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ ही बस का संचालन होगा. प्रथम चरण में बीकानेर और डीलक्स डिपो ही अहमदाबाद के लिए बसों का संचालन करेंगे. इससे पहले रोडवेज हरियाणा के कई शहरों के लिए अंतरराज्यीय रूट पर बसों का संचालन कर रही है. 30 जून से प्रदेश में यात्रियों को रात्रिकालीन सेवाओं का लाभ भी मिल सकेगा.

जोनल मैनेजर्स की बैठक में निर्णय लिया गया कि रात्रिकालीन बस सेवाओं के तहत उन सभी मार्गों की बसों को फिर से शुरू किया जाएगा, जिनपर फरवरी में रोडवेज को अच्छ-खासी संख्‍या में यात्री मिल रहे थे. ऐसे में करीब 100 से ज्यादा रूट पर रात्रिकालीन बस सेवा शुरू हो सकती है. रोडवेज सीएमडी नवीन जैन ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 30 जून तक किसी भी हाल में रात्रिकालीन बस सेवा की शुरुआत कर दी जाए. इसके लिए सभी डिपो से प्रपोज़ल मांगे गए हैं.

जयपुर में सिंधी कैम्प से चलेगी रात्रिकालीन बसें

बैठक में निर्णय लिया गया कि जयपुर से चलने वाली सभी सायंकालीन और रात्रिकालीन बस सेवा सिंधी कैम्प बस स्टैंड से ही संचालित की जाएगी. वहीं, यहां से शुरू होने वाली बसें जयपुर में दुर्गापुरा, चौमू पुलिया, 200 फ़ीट बाईपास और नारायण सर्किल व ट्रांसपोर्ट नगर से भी सवारियां लेंगी. जयपुर से जल्द ही श्रीगंगानगर, बीकानेर और बांसवाड़ा के लिए स्लीपर बस सेवा भी शुरू होने जा रही है.

READ More...  Lockdown: किसानों को मुफ्त में मिलेंगे कटाई-जुताई के उपकरण, ऐसे उठाएं फायदा

844 रूट पर हो रहा है बसों का संचालन
फिलहाल प्रदेश में रोडवेज बसें करीब 844 रूट्स पर 1923 ट्रिप कर रही है. यह राजस्थान रोडवेज की क्षमता का करीब 40 प्रतिशत है. लेकिन इन सभी बसों का संचालन सुबह 5 बजे से रात 9 बजे के बीच ही किया जा रहा है. रोडवेज ने अनलॉक 1.0 के तहत 3 जुलाई से पूर्ण यात्री क्षमता के साथ अपना संचालन शुरू किया था. उसके अच्छे परिणाम रोडवेज को मिल रहे हैं.