राजस्थान में आज सभी सरकारी दफ्तरों में रहेगा अवकाश पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन के कारण

0
53
भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर राज्य में सात दिन के शोक के साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों में मंगलवार का अवकाश भी घोषित कर दिया गया है. आज सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

जयपुर. पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने सभी राजकीय कार्यालयों में 1 दिन का अवकाश रखने का निर्णय लिया है. 1 सितंबर यानी मंगलवार को सभी राजकीय कार्यालयों में अवकाश रहेगा. सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 31 अगस्त को निधन हो गया था. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर राज्य में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया कर दिया गया है. इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने भारत सरकार के निर्देश पर 31 अगस्त को ही आधिकारिक आदेश जारी कर दिए थे.

फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित थे मुखर्जी
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दिल्ली स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में सोमवार को निधन हो गया था. उनका निधन फेफड़े में संक्रमण की वजह से हुआ था. प्रणब मुखर्जी के गुर्दे भी ठीक से काम नहीं कर रहे थे. उनके निधन की खबर से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है.

सात दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा
केन्द्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. प्रणब मुखर्जी के निधन पर पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भी 1 सितंबर को राज्य में शोक घोषित किया है. सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. राज्य पुलिस दिवस समारोह भी 2 सितंबर के लिए स्थगित कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे.

READ More...  कांग्रेस पार्टी ने किया निष्कासित, भ्रष्टाचार के मामले में कोटा जिला प्रमुख हुआ गिरफ्तार