गहलोत सरकार की नई पहल, एक जनवरी से घर बैठे दर्ज कर सकते हैं परिवाद

0
215

जयपुर. राजस्थान में अब परिवाद दर्ज (File a complaint)  कराने के लिए किसी भी दफ्तर (office) के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब घर बैठे ही परिवाद दर्ज करवा सकते हैं. सारा आपका काम ऑनलाइन (online) हो जाएगा. गहलोत सरकार (gehlot goverment) एक जनवरी से प्रदेश भर में यह व्यवस्था लागू करने जा रही है. राजस्थान के गृह विभाग ने परिवादियों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर ली हैं. इस व्यवस्था से समय और धन की बचत होगी.

राज्य सरकार ने की परिवादियो को राहत देने की तैयारी

वर्तमान व्यवस्था के तहत अभी परिवाद दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशन जाना करना पड़ता है, लेकिन अब नई व्यवस्था शुरू होने वाली है. दरअसल सरकार के पास इस तरह की शिकायते आ रही हैं कि थानों में परिवाद दर्ज कराने में आनाकानी की जाती है. इससे पहले गहलोत सरकार ने थानों में FIR दर्ज नहीं होने पर एसपी कार्यालय में FIR दर्ज कराने की व्यवस्था लागू की गई थी.

सरकार की इस व्यवस्था से लोगों के समय और धन में होगी बचत

सरकार की इस पहल से प्रदेश में कानून व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है. आपराधिक गतिविधियों पर भी रोक लगी है. परिवाद ऑनलाइन दर्ज होने के बाद राजस्थान पुलिस के पास भी एक डेटाबेस तैयार हो पाएगा. फिलहाल देखने की बात यह होगी गहलोत सरकार की इस नई पहल जनता को कितना राहत दे पाती है और साथ ही दर्ज हुए परिवाद पर कितनी जल्द कार्रवाई होती है.

READ More...  एमएनआईटी के प्रोफेसर्स ने तैयार किया जैल और खुशबू रहित सेनेटाइजर, परिसर में किया जा रहा यूज