राजस्थान पंचायतीराज चुनाव: अब बनेगी गांव की सरकार, सरपंच प्रत्याशी आज भरेंगे नामांकन

0
144

जयपुर : गांव की सरकार बनाने के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. पहले चरण के लिए पंच-सरपंच के लिए चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज सुबह संबंधित ग्राम पंचायतों पर नामांकन की प्रकिया शुरू होने वाली है.

रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने ट्रेनिंग के बाद ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर मोर्चा संभाल लिया था. आज जयपुर जिले में तीन पंचायत समितियों की 80 ग्राम पंचायतों पर पंच-सरपंच के लिए नामांकन लिए जाएंगे.

चाय की चुस्कियों के साथ अलाव तापते हुए गांवों में चुनावी चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं. जयपुर जिले की 21 पंचायत समितियों की 583 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच और सरपंच के लिए चार चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण की अधिसूचना जारी की जा चुकी है. जालसू, आमेर और मौजमाबाद पंचायत समितियों की 80 ग्राम पंचायतों के वार्ड पंच और सरपंच के लिए आज ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर RO-ARO के समक्ष प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

प्रथम चरण के लिए 8 जनवरी यानी की आज सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. इनकी संवीक्षा 9 जनवरी सुबह 10.30 बजे से होगी. इसी दिन दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लेने के साथ पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी. चुनाव चिह्न आवंटन और योग्य अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त बाद किया जाएगा. मतदान दल 16 जनवरी को रवाना होंगे. प्रथम चरण के लिए मतदान 17 जनवरी को होगा. सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद पंचायत मुख्यालय पर होगी. उप सरपंच पद के लिए चुनाव 18 जनवरी को होंगे.

क्या बोले जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर जोगाराम 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर जोगाराम ने बताया की जयपुर जिले में प्रथम चरण में तीन पंचायत समितियों की 80 ग्राम पंचायतों के सरपंच और 860 वार्ड पंच चुने जाएंगे. इसके लिए आज नामांकन प्रकिया सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक रहेगी. प्रथम चरण में 329 मतदान केंद्रों पर 3 लाख 12 हजार 600 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, जिसमें 1 लाख 62 हजार 714 पुरूष मतदाता और 1 लाख 49 हजार 885 महिला मतदाता शामिल हैं. पहली बार ऐसा हो रहा है. जब नामांकन प्रकिया पूरी होने के बाद प्रत्याशियों को सात दिन का प्रचार-प्रसार का समय मिलेगा.

READ More...  बारां: 29 जनवरी को होनी है वोटिंग, पंचायत चुनावों के तीसरे चरण के लिए नामांकन आज

खास बात ये है कि सरपंच पद चुनाव के लिए चरित्र प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, भामाशाह, मूल निवास और पुलिस सत्यापन जैसे दस्तावेजों की जरूरत नहीं है लेकिन सर्वप्रथम नाम निर्देशन पत्र प्रारूप – 4, संतान संबंधी और अपराध संबंधी घोषणा प्रारूप-4 घ, क्रियाशील स्वच्छ शौचालय की घोषणा, केवल सरपंच के लिए अभ्यर्थी के परिवार की आर्थिक स्थिति, आपराधिक मामले, चल-अचल संपति, शैक्षणिक योग्यता के बारे में शपथ पत्र जो 50 रुपए के स्टांप पर प्रस्तुत कर शपथ पत्र कमिश्नर, नोटेरी पब्लिक से प्रमाणित होना आवश्यक है.

सांख्यिकी सूचना फार्म मय पासपोर्ट साइज फोटो के साथ अभ्यर्थी इस पत्र में अपना नाम, पिता का नाम, निवास स्थान, मोबाइल नंबर, जाति व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता और राजनैतिक दल से यदि संबंध है तो जो दल का विवरण आदि की जानकारी देनी होती है, जिसको कहीं से भी प्रमाणित करना आवश्यक नहीं है. आरक्षित श्रेणी के सरपंच पद के लिए उस आरक्षण अनुसार श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र आवश्यक होगा. यह प्रमाण पत्र नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा कराना आवश्यक है.

बहरहाल, चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों की बैठके और जनसंपर्क का दौर शुरू हो चुका है. रूठों को मनाकर डैमेज कंट्रोल के लिए मशक्कत हो रही है. कहीं आश्वासन दिए जा रहे हैं तो कहीं जानकारी और रिश्तेदारी की दुहाई देकर समर्थन जुटाने की कोशिशें हो रही है.