मार्केट में जल्द आएगा बैकटीरिया मुक्त एंटी वायरस कपड़ा, उत्पादन शुरू

0
77

अजय ओझा, बांसवाड़ा: कोरोना (Corona) काल के बाद कपड़ा इंडस्ट्री ने बदलाव शुरू कर दिया है. अब ऐसा केमिकल इजाद कर लिया है, जो कपड़े पर प्रोसेस करने पर कपड़ा तीन महीने के लिए बैक्टीरिया (Bacteria) मुक्त हो जाता है.

दरअसल, बांसवाडा की मोरडी मील प्लांट व भीलवाडा की मयूर मील में, इस पर टेस्टींग शुरू हो गई है. डिंमाड बढ़ते ही यह कपड़ा मार्केट में आ जाएगा. खास बात यह हे कि, यह केमिकल किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होने का दावा किया जा रहा है.

एलएनजे डेनिम के चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी पीयूष चंदराणा ने बताया कि, हम लोग जो कपड़ा बना रहे हैं वो एंटी वायरस कपड़ा है, हमने यह कपड़ा एक स्विट्जरलैंड की कपंनी के साथ मिलकर बनाया है. इस कपड़े की खास बात यह है कि, जो भी वायरस होता है, वो 30 मिनट में मर जाएगा. इस कपड़े की डिमांड बढ़ रही है और इस कपड़े का उत्पादन हमने शुरू कर दिया है.

यह है केमिकल
केमिकल को झूंझनुं की स्टेलर नैनो कैम इंडस्ट्रीज में नैनो टेक्नोलाजी का उपयोग कर तैयार किया गया. कार्बनिक-अकार्बनिक नैनो कणों से विषाणु रोधक केमिकल एस-2317 तैयार किया. यह केमिकल विशेष रूप से कपड़े को बैक्टीरिया व विषाणु मुक्त करने वाहा है. यह काटन ओर पॉलिस्टर के कपड़ों पर ज्यादा कारगर है. एस-2317 केमिकल की विषाणु एंव बैक्टीरिया रोधक क्षमता 99.99 प्रतिशत है.

एस-2317 की जांच देश-विदेश की मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में हुआ है और रसायन एएटीसीसी 100-2012, एएटीसीसी-15597, एएसटीएम ई-1052, 2020 और आईएसओ 18184 के मानकों पर खरा उतरने के बाद इसे बाजार में उतारा गया है.

READ More...  राजस्थान में गेहूं लेने के लिए एक ही पीओएस मशीन पर लगाना पड़ रहा है अंगूठा; संक्रमण फैल सकता है