राजस्थान का बजट तैयार,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश करेंगे.

0
113

जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र की अनुमति के बाद यह प्रस्ताव कार्य सलाहकार समिति में रखा गया है. विधानसभा की समिति में यह प्रस्ताव पास होगा.

राजस्थान के इस बार के बजट में चिकित्सा शिक्षा जल संसाधन किसान युवा उद्यमी और महिला हितों पर खास फोकस रहेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट से पहले विभिन्न सेक्टर के लोगों की मांगों पर चर्चा कर चुके हैं. सचिवालय में हुई बैठकों में उद्योगपति एनजीओ महिला युवा उद्यमी सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हुए थे.

राजस्थान का वित्त विभाग भी बजट प्रस्तावों को लेकर अपनी अंतिम राय बना चुका है. बजट में केंद्र की हिस्सेदारी से जुड़ी योजनाओं को भी प्रमुखता दी जाएगी. खासकर पिछड़े जिलों में विकास योजनाओं को पहुंचाने का जिक्र बजट में होगा. वहीं, कांग्रेस की जन घोषणाओं से जुड़ी कई अहम योजनाएं बजट के जरिए आगे बढ़ेगी.

आपको बता दें कि विधानसभा में बुधवार को संघ नेताओं और उनके कार्यालयों की सुरक्षा का मामला उठा. उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड ने शून्यकाल में ये मुद्दा उठाया. राठौड़ ने सरकार पर संघ नेताओं की अनदेखी का आरोप लगाया. आईबी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए राठौड़ ने कहा कि संघ के नेता और कार्यालय आतंकियों के निशाने पर हैं. फिर भी पुलिस कोई एक्शन नहीं ले रही है.

वहीं, प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से कृषि, खेल, महिला बाल विकास, श्रम विभाग से जुडे सवाल पूछे जिस पर मंत्रियों ने जवाब दिए. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि इटावा में जल्द से जल्द दो मंजिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण करवाया जाएगा. जो राशि इस भवन के लिए स्वीकृत हुई है, उस राशि में स्वास्थ्य केंद्र नहीं बन सकता. स्वीकृत भूमि ऐसी है कि संपूर्ण राशि इसके समतलीकरण में ही खर्च हो जाएगी. उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ बैठकर बात कर ली गई है. जल्द ही यहां दो मंजिला सीएससी के निर्माण का कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा.

READ More...  अलीगढ़ में CAA विरोध: प्रदर्शनकारी 150 लोगों से भराए गए बांड, धरने में हुआ बवाल तो उनकी जिम्मेदारी