राजघाट पर बापू को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

0
174

नई दिल्ली: राष्ट्र आज अपने राष्ट्रपिता मोहन दास करमचंद गांधी के प्रति कृतज्ञ है. देश भर में लोग बापू को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहे है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजघाट पर गणमान्यों ने बापू को श्रद्धांजलि दी. एक सभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किये. बता दें गुरुवार को बापू की 72वीं पुण्यतिथि है.

गुरुवार को राजघाट पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता भी बापू को श्रद्धांजलि देने पहुंचे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धासुमन अर्पित किये. 30 जनवरी 1948 का दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों जैसा ही था, लेकिन शाम होते होते यह इतिहास में सबसे दुखद दिनों में शुमार हो गया. दरअसल 30 जनवरी 1948 की शाम को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की जान ले ली.

विडम्बना देखिए कि अहिंसा को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाकर अंग्रेजों को देश से बाहर का रास्ता दिखाने वाले महात्मा गांधी खुद हिंसा का शिकार हुए. वह उस दिन भी रोज की तरह शाम की प्रार्थना के लिए जा रहे थे.

उसी समय गोडसे ने उन्हें बहुत करीब से गोली मारी और साबरमती का संत ‘हे राम’ कहकर दुनिया से विदा हो गया. अपने जीवनकाल में अपने विचारों और सिद्धांतों के कारण चर्चित रहे मोहन दास करमचंद गांधी का नाम उनकी मृत्यु के बाद दुनियाभर में कहीं ज्यादा इज्जत और सम्मान से लिया जाता है.

READ More...  केन्द्रीय मंत्री के इस बयान से मिले संकेत सचिन पायलट की एंट्री के लिए तैयार है BJP,