पीएम के संदेश के बाद राजनाथ के घर बैठक, कोरोना को हराने पर चर्चा

0
130

कोरोना संकट को लेकर शुक्रवार को सेंट्रल ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई इस बैठक में कोरोना को रोकने के लिए बनाए गए मेगा प्लान की समीक्षा की गई. इसके साथ ही लॉकडाउन के बाद मजदूरों के पलायन की स्थिति पर भी चर्चा हुई.

बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, हरदीप पुरी, राम विलास पासवान, सुरेश गंगवार समेत दूसरे शामिल हैं. राजनाथ सिंह के घर पर कोरोना को लेकर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की यह दूसरी बैठक है. इससे पहले भी सभी केंद्रियों ने बैठक की थी और हालात की समीक्षा की थी.

केंद्रीय मंत्रियों की आज की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर भी चर्चा की गई है. कोरोना को देखते हुए मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ के विशेष पैकेज का ऐलान किया था. इसके तहत देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन के साथ 20 करोड़ महिलाओं के जन-धन खाते में तीन महीने तक 500-500 रुपये भेजने का प्रावधान किया गया है.

PM मोदी ने जारी किया वीडियो मैसेज

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो मैसेज के जरिए देश की जनता को संबोधित किया. उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देशवासियों की हौसला अफजाई की. साथ ही ऐलान किया कि कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए 5 अप्रैल की रात 9 बजे पूरा देश रोशन होगा. हर कोई अपने घर में मोमबत्ती, दीया या टॉर्च जलाएगा.

इटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं. चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का एहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं.’

READ More...  COVID-19: उदयपुर में रिकवरी रेट पहुंची 87.86 फीसदी, अब बचे हैं महज 66 एक्टिव केस

वीडियो मैसेज में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन को आज नौ दिन हो रहे हैं. इस दौरान आप सभी ने जिस प्रकार अनुशासन और सेवा भाव दोनों का परिचय दिया है वो अभूतपूर्व है. शासन प्रशासन और जनता ने इस स्थिति को अच्छे ढंग से संभालने का पूरा प्रयास किया है.’