19 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव, 8 बनाम 4 रहा बीजेपी-कांग्रेस का स्कोर

0
52
  • राजस्थान की दो राज्यसभा सीटों पर जीत गई कांग्रेस, 1 पर बीजेपी
  • एमपी में दो सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की, 1 कांग्रेस के नाम

देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को चुनाव हुए. सभी 19 सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. गुजरात, एमपी, राजस्थान जैसे हिंदी भाषी राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर नजर आई लेकिन अन्य राज्यों में स्थानीय पार्टियों का प्रभाव ही ज्यादा नजर आया.

पार्टी वाइज चुनाव परिणामों की बात करें तो बीजेपी के हिस्से में 8 सीटें गईं जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 4 सीटें ही रहीं. वहीं दूसरी ओर आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने कब्जा जमाया है.

बीजेपी को पांच राज्यों की 8 सीट पर मिली जीत

शुक्रवार को हुए राज्यसभा चुनावों में बीजेपी ने एमपी में 2, गुजरात में 3, राजस्थान और झारखंड में 1-1 सीट पर कब्जा जमाया है. इसके अलावा मणिपुर की एक राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस को राजस्थान में 2 सीटें हासिल हुई हैं जबकि गुजरात और मध्य प्रदेश में उसे एक-एक सीट के साथ ही संतोष करना पड़ा.

कांग्रेस को तीन राज्यों की 4 सीट पर मिली जीत

कांग्रेस को राजस्थान में 2 सीटें हासिल हुई हैं जबकि गुजरात और मध्य प्रदेश में उसे एक-एक सीट के साथ ही संतोष करना पड़ा. इसके अलावा आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने कब्जा किया. झारखंड की एक सीट पर जेएमएम, मिजोरम की एक सीट पर एमएनएफ और मेघालय की एक सीट पर एनपीपी ने कब्जा जमाया है.

READ More...  बारां: 29 जनवरी को होनी है वोटिंग, पंचायत चुनावों के तीसरे चरण के लिए नामांकन आज

गुजरात में तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं, जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही. बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं. लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा.

एमपी में दो बीजेपी, एक कांग्रेस के नाम

मध्य प्रदेश की तीन सीटों में से दो पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 वोट और सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को 57 वोट हासिल हुए. वहीं कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को सिर्फ 36 वोट ही मिले. एमपी में 2 वोट निरस्त किए गए.

झारखंड में भी एक सीट पर जीती बीजेपी

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं. जेएमएम और बीजेपी को यहां आसानी से एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है. जेएमएम उम्मीदवार शिबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी.