रणथंभौर टाइगर रिजर्व से 26 बाघ गायब! MP दीया कुमारी ने उच्चस्तरीय जांच के लिए केंद्र को लिखा पत्र

0
87

जयपुर: राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में स्थित विश्वप्रसिद्ध रणथंभौर टाइगर रिजर्व में बाघों की स्थिति काफी खराब है. एक रिपोर्ट के अनुसार पार्क के 26 बाघ गायब बताये गये हैं. इस रिपोर्ट के बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की सदस्य और राजसमंद से बीजेपी की सांसद दीया कुमारी ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस पर चिंता जताई है. पत्र में सांसद दीया कुमारी ने कहा है कि यह टाइगर रिजर्व लुप्त हो रहे जानवरों के संरक्षण के लिए जाना जाता है ना कि उनके पतन के लिए.

सांसद ने दिया विश्वसनीय रिपोर्ट का हवाला
सांसद दीया कुमारी ने भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर राज्य सरकार को हाल ही में सौंपी गई एक विश्वसनीय रिपोर्ट का हवाला देते हुए अपनी चिंता जाहिर की है. इस रिपोर्ट में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद बाघों की स्थिति काफी खराब बताई गई है. दीया कुमारी का कहना है कि रिपोर्ट के अनुसार पार्क में 26 बाघ गायब बताये गये हैं.

घटनाओं की पुनरावृत्ति पर रोक लगाई जाए
दीया कुमारी ने अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर से आग्रह किया है कि इस मामले की तह तक जाने के लिए इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाई जाए. साथ ही यह भी मांग की है कि शिकारियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो. इसके अलावा दीया कुमारी ने अपने पत्र में रणथंभौर के संबंधित अधिकारियों और जिम्मेदारों के रवैये पर भी सवाल उठाए हैं. इसमें उन्होंने लिखा है कि सवाई माधोपुर से विधायक होने के दौरान बाघों के संरक्षण में विशेष रूप से हाथ बंटाया था.

READ More...  Budget 2020: शिक्षा का बजट हुआ 99,300 करोड़, 6 बिंदुओं पर समझें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा

देसी और विदेश पर्यटकों का काफी आना जाना लगा रहता हैबता दें कि रणथंभौर टाइगर रिजर्व देश और विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है. यहां देसी और विदेश पर्यटकों का काफी आना-जाना लगा रहता है. लेकिन पिछले कुछ समय से रिजर्व में हो रही गतिविधियों के चलते यह लगातार चर्चाओं में बना हुआ है.