रावतसर में 23 एमएम बारिश; कस्बे में भरा पानी, बीती शाम शुरू हुई बरसात सुबह 10 बजे तक होती रही

0
167

जयपुर: प्रदेश में लगातार चौथे दिन मौसम बिगड़ा रहा। गुरुवार को 10 जिलों में ओलावृष्टि के बाद शुक्रवार हनुमानगढ़ के रावतसर में सुबह 10 बजे तक बरसात होती रही। यहां रातभर बरसात होने से आरडब्ल्यूएम व डीडब्ल्यूडी नहर में कटाव आ गया। इससे 200 बीघा जमीन जलमग्न हो गई।

रावतसर में गुरुवार शाम से रुक-रुक कर बारिश होती रही। सुबह सात बजे से तेज बारिश तेज होने पर नगर पालिका रोड पर एक फीट से अधिक पानी भर गया तथा कस्बे का मुख्य बाजार जलमग्न हो गया। यहां सुबह आठ बजे तक 23 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। शनिवार को जयपुर और और भरतपुर संभाग में वर्षा हो सकती है। शेष राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आठ और नौ मार्च को मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

इसलिए बिगड़ रहा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी अफगानिस्तान व आस-पास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके कारण और अरब सागर से प्रर्याप्त नमी का मिल जाना तथा पूर्वी हवाओं के राजस्थान व आसपास के इलाकों में टकराने तथा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर, ऊपरी हवाओं में कम हवा के दबाव का परिसंचरण व एक टर्फ के बनने से मौसम में बदलाव आया है।

राज्य में बरसात और ओलावृष्टि के बावजूद कई स्थानों पर बीती रात तापमान में बढ़ोतरी हुई। जयपुर में बीती रात तापमान मामूली 15.1 डिग्री से 14.4 पर आ गया तो अजमेर में तापमान 17.0 डिग्री से 14.3 डिग्री पर आ गया। वहीं जैसलमेर में तापमान 12.5 डिग्री से बढ़कर 16.3 डिग्री हो गया।

READ More...  Supreme Court के आदेशानुसार : कश्मीर में जरूरी सेवाओं के लिए इंटरनेट सेवाएं बहाल हो, सभी पाबंदियों की 7 दिन में हो समीक्षा