RBI ने लिया आम आदमी के हित में ये बड़ा फैसला! अब 24 घंटे कर सकेंगे पैसों की जुड़ी सर्विस का इस्तेमाल

0
18
RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ने आम आदमी की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए आज कहा कि फंड ट्रांसफर की RTGS प्रणाली दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी.

भारतीय रिजर्व बैंक ने आम आदमी की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज कहा कि फंड ट्रांसफर की RTGS प्रणाली दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट 2 लाख रुपये है. RBI ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सुविधा को पिछले साल से 24 घंटे के लिए शुरु कर दिया था.

जानिए क्या है RTGS

अगर आप पैसे का लेनदेन करते हैं तो सबसे तेज तरीका RTGS होता है, वैसे तो बहुत तरीके है पैसे किसी और को भेजने के जैसे की NEFT, IMPS आदि. आप इन तरीको से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको ज्यादा चार्जेज देने पड़ते है और NEFT में आपके पैसे रियल टाइम में ट्रांसफर नहीं होते है इसमें कुछ टाइम लग सकता है मगर RTGS में पैसे रियल टाइम में ट्रान्सफर हो जाते हैऔर आप RTGS किस मदत से बड़ी रकम को एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है और यह आप बैंक में जाकर या फिर ऑनलाइन भी कर सकते है तो आईये जानते है बिस्तर से RTGS के बारे में .

यह एक निधि अन्तरण की प्रणाली है जिसके द्वारा आसानी से एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे भेजे या प्राप्त किये जा सकते है. RTGS प्रणाली के द्वारा NEFT की तुलना में तुरंत पैसे भेजे या प्राप्त किये जा सकते है. Real Time का मतलब होता है की जैसे ही आप पैसे भेजते है तो तुरंत ही इसकी प्रकिया शुरू हो जाती है और Gross Settlement का मतलब होता है की One on One बेसिस पे सेटलमेंट होता है.

READ More...  इस साल 10.5% गिर सकती है देश की GDP, बड़ी गिरावट की ओर भारत की अर्थव्यवस्था

RTGS से कितना पैसा कर सकते हैं ट्रांसफर-आरटीजीएस से मुख्य रूप से 2 लाख रुपए या उससे ज्यादा रकम ट्रांसफर की जाती है. हालांकि इसके लिए खास समय निश्चित है. आरटीजीएस का रखरखाव करने वाले रिजर्व बैंक ने हाल में आरटीजीएस ट्रांसफर की टाइमिंग में डेढ़ घंटे तक का विस्तार भी किया है.

मौजूदा समय में RTGS की टाइमिंग- पिछले साल इसकी टाइमिंग शाम 4.30 बजे से बढ़ाकर 6.00 बजे करने का फैसला किया गया. RBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार

शुरुआत 8.00 बजे से

कस्टमर ट्रांजैक्शन 18.00 बजे तक

इंटर-बैंक ट्रांजैक्शंस 19.45 बजे तक

समाप्ति 20.00 बजे.

आरटीजीएस पेमेंट सिस्टम के कौन हैं मेंबर सरकार के स्वामित्व वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लेकर प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक सहित अधिकांस कमर्शियल बैंक आरटीजीएस पेमेंट्स सिस्टम के सदस्य हैं.

समय के आधार पर आरटीजीएस चार्जेस इस प्रकार हैं- समय चार्जेस सुबह 8 बजे से 11 बजे तक शून्य 11 बजे से 13 बजे तक 2 रुपए 13 बजे से 18 बजे तक 5 रुपए 18 बजे के बाद 10 रुपए स्रोत