सेक्शन छात्रों को लगा कठिन, जनवरी सेशन में हुई परीक्षा से आसान था पेपर

0
30

कोरोना संकट में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN 2020) परीक्षा हो रही है. आज पहला दिन था. इस परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जा रहा है. अब पांच दिन इस परीक्षा का आयोजन और होना है. ऐसे में जानते हैं आज की परीक्षा में कौन सा सेक्शन सबसे आसान और मुश्किल था. कैसा था पेपर.

कैसा था गणित का सेक्शन

गणित में कुल 25 प्रश्न थे. सेक्शन 1 में 20 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन थे वहीं, पांच न्यूमेरिकल बेस्ड क्वेश्चन थे. छात्रों का कहना है गणित सेक्शन अन्य सेक्शन की तुलना में मुश्किल था. B-Planning की परीक्षा तीन भागों में आयोजित की गई थी. गणित, एप्टीट्यूड  टेस्ट, प्लानिंग.

जेईई मेन पेपर-2 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर, पेपर में मुख्य रूप से NCERT पैटर्न का पालन किया गया था. जिन छात्रों ने अपने प्लस 2 बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छी तरह से पढ़ाई की है, उनके लिए पेपर सॉल्व करना आसान था.

जेईई मेन के उम्मीदवार कौस्तव अग्रवाल ने कहा, “पेपर आसान था और कुछ भी कठिन नहीं था, सिवाय इसके कि न्यूमेरिकल सेक्शन  थोड़ा लंबा था. कुल मिलाकर गणित का पेपर एवरेज था.”

आकांक्षा बैनर्जी ने कहा, “पेपर 11वीं और 12वीं कक्षा के सीबीएसई सिलेबस में से आया था. परीक्षा में 3D फिगर के भी प्रश्न पूछे गए थे.” उन्होंने कहा, “इस बार का पेपर जनवरी में हुए पेपर से आसान था.” आपको बता दें, JEE की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जनवरी और अप्रैल. हालांकि इस बार कोरोना वायरस के कारण परीक्षा का आयोजन अप्रैल में नहीं किया था.

READ More...  COVID 19: चित्तौड़ में तेजी से बढ़ रहा ग्राफ, राजस्थान में संक्रमितों की संख्या हुई 3355

इस बीच, छात्रों ने कहा कि केंद्र में तैयारी अच्छी थी, और उन्होंने परीक्षा के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना नहीं किया. बता दें, छह सितंबर तक दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा देशभर के 660 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. कोरोना वायरस के कारण  परीक्षा केंद्र की संख्या बढ़ाई गई है.