सिरोही में कुएं से 50 फीट पानी खाली कर 45 घंटे बाद निकाला मजदूर का शव

0
12

सिरोही. जिले के शिवगंज थाना इलाके में मंगलवार को ढहे कुएं में दबे मजदूर के शव को 45 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन बाद गुरुवार को सुबह बाहर निकाला जा सका है. मजदूर के शव को स्थानीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है. वहां पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंपा जाएगा. शव को कुएं से बाहर निकालने के लिये परंपरागत और आधुनिक दोनों तकनीक अपनाई गई.

परंपरागत विधि अपनाते हुये पहले पानी को तोड़ा गया
जानकारी के अनुसार शिवगंज स्थित पंचदेवल में मंगलवार दोपहर को कुएं की मरम्मत के दौरान वह ढह गया था. इसमें एक मजदूर मुन्नाराम भील दब गया था. मौके पर एसडीआरएफ की टीम को बुलाया गया. क्रेन, जेसीबी, बोरिंग मशीन और अन्य तकनीकी साधन भी मौके पर मंगवाये गए. लेकिन कुंए में पानी भरा होने के कारण मजदूर को बाहर निकालने में सफलता हाथ नहीं लग सकी. इस पर बुधवार को फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. प्रशासन ने नई रणनीति अपनाते के कुएं से पानी को खाली करवाने का निर्णय लिया. पम्प से पानी निकालने का काम शुरू किया गया, लेकिन पानी की कम नहीं हो रहा था. इस पर परंपरागत विधि अपनाते हुये पहले पानी को तोड़ने का काम शुरू किया गया.

रातभर कुएं से पानी को निकाला गया

इसके साथ ही अतिरिक्त मोटर पम्प लगाई गई. बुधवार शाम तक कुएं में करीब 20 फीट पानी कम हुआ, जबकि उसमें पानी 50 फीट तक था. इस पर रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखने का निर्णय लिया गया. इस दौरान एसडीएम भागीरथ चौधरी ने रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान संभाल रखी. रातभर कुएं से पानी को निकाला गया. गुरुवार को सुबह पानी खत्म होने पर मिट्टी को हटाने का काम शुरू किया गया. इसमें सफलता मिलने पर करीब 45 घंटे बाद मुन्नाराम के शव को बाहर निकाला जा सका.
READ More...  विधायकों को अयोग्य ठहराने का अधिकार, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे राजस्थान के स्पीकर