Jaipur Bomb Blast: जयपुर सीरियल बम ब्लास्ट के गुनहगारों को सजा आज

0
155

जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में 11 साल पहले हुए सीरियल बम धमाके (Jaipur Bomb blasts) करने वाले गुनहगारों को विशेष कोर्ट बुधवार को सजा सुनाएगी. 13 मई, 2008 को जयपुर में हुए सीरियल ब्लास्ट में 71 लोगों की मौत हुई थी और 185 लोग घायल हुए थे. इस केस में 5 आरोपियों को राजस्थान एसओजी ने गिरफ्तार किया था. एक आरोपी को गत वर्ष दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि तीन अभी तक फरार हैं. सीरियल ब्लास्ट के मामले में जयपुर के माणक चौक और कोतवाली थाने में 4-4 एफआईआर दर्ज की गई थी.

ऐसे पकड़ में आए थे आरोपी
इस मामले की जांच करते हुए एसओजी ने सितंबर, 2008 में सबसे पहले इंडियन मुजाहिद्दीन को घटना की जानकारी मेल करने वाले आरोपी मोहम्मद शहबाज हुसैन को गिरफ्तार किया था. उसकी निशानदेही पर पुलिस ने मार्च, 2009 में मोहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन और मोहम्मद सरवर आज़मी को भी गिरफ्तार कर लिया. बाद में मोहम्मद सलमान और सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान अंसारी को गिरफ्तार किया गया. वहीं पिछले साल आरिज खान उर्फ जुनैद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया. लेकिन अभी तक राजस्थान पुलिस ने उसे प्रोडेक्शन वारंट पर गिरफ्तार नहीं किया है.

3 आरोपी अब भी फरार


सीरियल ब्लास्ट केस के 2 आरोपी मोहम्मद आतीफ अमीन उर्फ बशीर और छोटा साज़िद बाटला एनकाउंटर में मारे गए. जबकि तीन आरोपी अभी भी फरार हैं. इनमें मिर्जा शादाब बैग उर्फ मलिक, साजिद बड़ा और मोहम्मद खालिद शामिल हैं. शुरुआत में तो मामले की ट्रायल काफी धीमी गति से चल रही थी. लेकिन पिछले 1 साल से इसने गति पकड़ी. यही वजह है कि अब कोर्ट ने फैसले की तारीख मुकर्रर कर दी है.

READ More...  उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर बोले CM योगी - आरोपियों को छोड़ेंगे नहीं, फास्ट ट्रैक कोर्ट से दिलाएंगे सजा