INDvsNZ : टीम इंडिया ने 5-0 से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास, पांचवां मैच 7 रनों से जीता

0
200

माउंट मोंगानुई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज के शुरुआती चारों मुकाबलों की तरह पांचवें टी20 मैच में भी दर्शकों को भरपूर रोमांच देखने को मिला. पल-पल बदलते इस रोमांचक मुकाबले में भी बाजी भारतीय टीम के हाथ लगी. 7 रनों की जीत के साथ ही टीम इंडिया पांच मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई. इसके अलावा भारतीय टीम ने पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीत का इतिहास भी रच दिया. दिलचस्प बात है कि साल 2018 के अपने पिछले दौरे में भारतीय टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. विराट कोहली ने इस मैच में आराम करने का फैसला किया था. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 163 रन बनाए. रोहित ने 41 गेंदों पर सबसे ज्यादा 60 रन बनाए. वहीं केएल राहुल के बल्ले से 45 रन निकले. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम बीस ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मनरो ने 30 गेंद पर 5 चौकों व 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए, जबकि रॉस टेलर ने 47 गेंद पर 5 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन और शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी ने दो—दो विकेट लिए.

संजू सैमसन फिर नाकाम, रोहित-राहुल ने संभाली कमान

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. संजू सैमसन का प्रयोग फिर नाकाम रहा और वह 5 गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हो गए. उनका विकेट दूसरे ही ओवर में गिर गया. इसके बाद तीसरे नंबर पर उतरे कप्तान रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मोर्चा संभाला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 88 रन की साझेदारी कर डाली. जब लग रहा था कि राहुल सीरीज का अपना तीसरी अर्धशतक पूरा कर लेंगे तभी वो हामिश बेनेट की गेंद पर मिचेल सैंटनर को कैच थमा बैठे. राहुल ने 33 गेंदों की अपनी पारी में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाए.

READ More...  65000 सरकारी स्कूलों के ताले खुले, एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, शैक्षणिक सत्र पर संशय

रोहित ने जड़ा लगातार दूसरा अर्धशतकचौथे नंबर पर श्रेयस उतरे और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ टीम की रनगति बढ़ानी शुरू कर दी. इस दौरान रोहित ने लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा कर लिया. उन्होंने हैमिल्टन में भी 65 रनों की पारी खेली थी. जब दोनों बल्लेबाज रंग में नजर आ रहे थे तभी रोहित शर्मा मांसपेशियों में खिंचाव के चलते रिटायर्ड हर्ट हो गए और मैदान से बाहर चले गए. उन्होंने 41 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 60 रन बनाए. शिवम दुबे भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 6 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हो गए. उसके बाद श्रेयस और मनीष पांडे ने टीम का स्कोर 3 विकेट पर 163 रन तक पहुंचाया. श्रेयस ने 31 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए, जबकि मनीष पांडे ने 4 गेंदों पर नाबाद 11 रनों की पारी खेली.

टीम इंडिया में हुआ एक बदलाव
वेलिंगटन टी20 के मुकाबले टीम इंडिया में पांचवें मैच के लिए सिर्फ एक बदलाव किया गया. नियमित कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में आराम करने का फैसला किया. उनकी जगह पिछले मैच में ब्रेक लेने वाले रोहित शर्मा  की वापसी हुई. हालांकि ओपनिंग पर केएल राहुल के साथ संजू सैमसन ही उतरे और रोहित शर्मा ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की.

अब वनडे सीरीज में भिड़ेंगी दोनों टीमें
टी20 क्रिकेट का रोमांच अब खत्म हो गया है और अब भारत-न्यूजीलैंड की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक-दूसरे का सामना करेंगी. सीरीज का पहला वनडे पांच फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मुकाबला आठ फरवरी को आकलैंड में होगा. वहीं तीसरे मैच में दोनों टीमें 11 फरवरी को माउंट मोंगानुई में आमने-सामने होंगी. इसके बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी होगी, जिसका पहला मुकाबला 21 फरवरी से वेलिंगटन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में होगा.

आंकड़े
– टी20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे अधिक 224 रन बनाने वाले भारतीय बने केएल राहुल
– टी20 क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक रन लुटाने का अनचाहा रिकॉर्ड बनाया शिवम दुबे ने, 34 रन खर्च किए.
– रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14000 रन पूरे करने वाले आठवें भारतीय बने.