यहां पढ़ें पूरे दिशा-निर्देश, परीक्षार्थी बड़े बटन वाले कपड़े ना पहने

0
96

कोटा. आगामी 27 सितंबर को होने वाली जेईई- एडवांस्ड परीक्षा में इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरा पालन किया जायेगा. वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को भी कोरोना के मद्देनजर कई तरह की हिदायतें दी गईं. इसके साथ ही नकल जैसी किसी भी गतिविधि को रोकने के लिये कई दिशा-निर्देश दिये गये हैं. परीक्षार्थियों को बड़े बटन वाले कपड़े भी पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है.

जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है

एलन के कॅरिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के मुताबिक परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों सेनेटाइजर की बोतल एवं पानी पीने के लिए पारदर्शी बोतल साथ में लेकर जाना होगा. विद्यार्थियों को किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही परीक्षार्थियों को रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा परीक्षार्थियों को जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है. परीक्षा के दौरान साधारण घड़ी पहनने की अनुमति दी गयी है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालना पर पूरा ध्यान दिया जायेगा

एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया की परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा ताकि उनमें कम से कम 6 फीट का फासला रह सकें. इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा चालू होने से पहले एवं बाद में विद्यार्थियों के बैठने के स्थान जैसे कंप्यूटर, की-बोर्ड, मॉनिटर, माउस, वेबकैम, टेबल एवं कुर्सी सभी को सेनेटाइज किया जाएगा. इसके अतिरिक्त दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट बटन, सीढ़ियों की रेलिंग इत्यादि सभी स्थानों को भी पेपर चालू होने से पहले एवं बाद में सेनेटाइज किया जाएगा. परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग जगह पर सेनेटाइजर उपलब्ध रहेंगे. परीक्षार्थियों को परीक्षा चालू होने से पहले और समाप्त होने के बाद शिक्षकों की उपस्थिति में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ही परीक्षा केन्द्रों के अंदर एवं बाहर भेजा जाएगा.

READ More...  COVID-19: जून-जुलाई में बढ़ सकता है कोरोना का प्रकोप, लॉकडाउन से तैयारियों के लिए मिला समय

मास्क पहनकर जाना होगा

परीक्षार्थियों को रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैबल पैड दिए जाएंगे. इस पर पर परीक्षार्थियों को एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा. स्क्रैबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के पश्चात विद्यार्थी अपने साथ ले जा सकता है. परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर जाना होगा.