दूसरे चरण के लिये नाम वापसी का आज अंतिम दिन, यह रहेगा कार्यक्रम

0
101

जयपुर. राजस्थान पंचायत चुनाव-2020 के दूसरे चरण में 1028 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन-पत्र वापस लेने का गुरुवार को अंतिम दिन है. अभ्यर्थी दोपहर 3 बजे तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. नाम वापसी के तुरंत बाद बचे हुए प्रत्‍याशियों को चुनाव-चिन्ह आवंटित कर दिये जाएंगे. इसके बाद प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन भी कर दिया जाएगा. इस बीच पहले चरण के चुनाव के लिये प्रत्याशी डोर-टू-डोर संपर्क करने में जुटे हुए हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, दूसरे चरण के लिये 2 अक्टूबर को मतदान दल संबंधित ग्राम पंचायतों के लिए रवाना हो जाएंगे. 3 अक्टूबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा. चुनाव के तुरंत बाद मतगणना होगी. मतगणना संबंधित पंचायत मुख्यालय पर ही होगी. 4 अक्टूबर को उपसरपंचों का चुनाव होगा. मतदान का समय सुबह 7.30 से 5.30 बजे तक रखा गया है.

पर्यवेक्षक की रिपोर्ट अंतिम

प्रथम चरण का चुनाव 28 सितंबर होगा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश की 1002 ग्राम पंचायतों के लिए 28 सितंबर को चुनाव होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की पूरी तैयारी कर ली है. आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक संबंधित जिलों में पहुंच गए हैं. पर्यवेक्षक जमीनी स्तर की रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे. पर्यवेक्षक की रिपोर्ट अंतिम मानी जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि कानून व्यवस्था के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है.

4 चरणों में होने हैं चुनाव

प्रदेश की 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव चार चरणों में होंगे. प्रथम चरण का चुनाव 28 सितंबर को होगा. दूसरे चरण का चुनाव 3 अक्टूबर को होगा. तीसरे चरण का चुनाव 6 अक्टूबर और चौथे चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को होगा. आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की है. मतदाता से लेकर प्रत्याशियों को गाइडलाइन का पालन करना होगा. अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

READ More...  कब्‍जे की शिकायत पर 5 परिवारों का हुक्का-पानी किया बंद, खाप पंचायत का तुगलकी फरमान