टोंक: कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री जकिया इनाम का निधन, 3 बार टोंक से विधायक रहीं, गहलोत ने जताया शोक

0
20

जयपुर. टोंक से तीन बार विधायक और पूर्व मंत्री रहीं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता जकिया इनाम का निधन हो गया है. जकिया इनाम पिछले कई दिनों से बीमार चल रही थीं. सोमवार शाम को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर आरयूएचएस में भर्ती कराया गया था. वहां देर रात जकिया ने अंतिम सांस ली. जकिया के निधन से कांग्रेस में शोक की लहर छा गई है. सीएम अशोक गहलोत ने उनके निधन पर दुख प्रकट किया है. कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

टोंक से तीन बार जीतने वाली पहली महिला थी जकिया

कांग्रेस सरकार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास मंत्री रही जकिया इनाम टोंक से 3 बार विधायक रही थी. उन्होंने वर्ष 1985 में पहली बार कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भाग्य आजमाया था. पहली बार में विधायक चुनने के बाद हरिदेव जोशी मंत्रिमंडल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री बनीं. जकिया इमाम 1985, 1990, 1998, 2003, 2008 और 2013 में टोंक से कांग्रेस की उम्मीदवार रहीं. 1985, 1998 और 2008 में वे विधायक चुनी गईं. 1993 के चुनाव में उनको टिकट नहीं मिला था. 2013 के चुनाव में जकिया इनाम को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इस चुनाव में उनकी जमानत भी नहीं बच पाई. टोंक जिले में अब तक जकिया ही एक ऐसी महिला उम्मीदवार रही हैं जो तीन बार विधायक बनीं. वे दूसरी बार अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में महिला एवं बाल विकास मंत्री रहीं.

छत्तीसगढ़ के रायपुर की रहने वाली थी

वर्षीय जकिया छत्तीसगढ़ प्रदेश के रायपुर की रहने वाली थीं. उनके निधन पर सीएम अशोक गहलोत समेत पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट, पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा, पूर्व मुख्य सचेतक महावीर प्रसाद जैन और जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष लक्ष्मण चौधरी समेत पार्टी के कई नेताओं ने शोक जताते हुये उन्हें कुशल राजनीतिज्ञ बताया है.

READ More...  निकाय प्रमुख का चुनाव: बाड़ाबंदी जोरों पर, BJP-कांग्रेस की नजरें निर्दलियों पर